जींद में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने थाली बजाकर किया प्रदर्शन

आंगनबाड़ी वर्कर एंड हेल्पर यूनियन की कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को भी मांगों के समर्थन में लघु सचिवालय के बाहर धरना दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 09:23 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 09:23 AM (IST)
जींद में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने थाली बजाकर किया प्रदर्शन
जींद में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने थाली बजाकर किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, जींद: आंगनबाड़ी वर्कर एंड हेल्पर यूनियन की कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को भी मांगों के समर्थन में लघु सचिवालय के बाहर धरना दिया। इसके बाद आंगनबाड़ी वर्करों ने थाली बजाकर गोहाना रोड पर जोरदार प्रदर्शन किया, जो बस स्टैंड पर समाप्त हुआ।

धरने को संबोधित करते हुए यूनियन की जिला प्रधान राजबाला ने कहा कि देश में जितनी भी स्कीमें आई हैं, उन सबमें आंगनबाड़ी ही सफल स्कीम साबित हुई है, अब मोदी व खट्टर सरकार इसे मुनाफे का सौदा बनाने वाली है और एक एनजीओ के हवाले किया जा रहा है। भाजपा सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले-वे स्कूलों के नाम पर निजी एनजीओ को सौंपे जाने के जन विरोधी कदम का कड़ा विरोध करते हैं। वे एनजीओ को कोई रिपोर्ट नहीं देंगी। उन्होंने इस जन विरोधी कदम के खिलाफ आंगनबाड़ी केंद्रों पर ताले लगा दिये हैं। ये ताले तभी खुलेंगे, जब हरियाणा सरकार और महिला एवं बाल विभाग की मंत्री आंदोलनकारी आंगनबाड़ी वर्कर्स का दमन बंद करेंगी। टर्मिनेट की गई यूनियन नेता कमला दयोरा को बहाल करेगी व रंजिशन बनाए गए झूठे मुकदमे खारिज करेगी। आंगनबाड़ी केंद्रों को निजी एनजीओ को सौंपने का फैसला वापस लेगी। आंगनबाड़ी वर्कर और हेल्पर को सरकारी श्रमिक का दर्जा व वेतन आयोग के अनुसार वेतन-भत्ते और अन्य सुविधाएं देगी, रिटायर होने पर पेंशन, मेडिकल सुविधा आदि देगी। उन्होंने कहा कि सरकार को उनकी मांगें माननी चाहिए। ताकि उनकी रोजी रोटी चल सके। अगर सरकार नहीं मानी तो वे आंदोलन करने को मजबूर होंगी।

धरने को दयावंती, उर्मिला, सविता, निर्मला, ओमपति अलेवा, विद्या, सुदेश बिमला, कमला, नीलम, मीनू, श्वेता, माधुरी, सुनीता, रमा, कुसुम, गुलशन, मनीला, पालो आदि ने बातें रखी।

chat bot
आपका साथी