सीआरएसयू की उलटी चाल: इंटर यूनिवर्सिटी के बाद होगा इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय विद्यार्थियों की सांस्कृतिक व कलात्मक प्रतिभा को निखारने में गंभीर नहीं है। इसी कारण यूनिवर्सिटी द्वारा समय पर इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल का आयोजन नहीं कराया जा सका है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Jan 2020 06:40 AM (IST) Updated:Sun, 19 Jan 2020 06:40 AM (IST)
सीआरएसयू की उलटी चाल: इंटर यूनिवर्सिटी के बाद होगा इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल
सीआरएसयू की उलटी चाल: इंटर यूनिवर्सिटी के बाद होगा इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल

कर्मपाल गिल, जींद

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय विद्यार्थियों की सांस्कृतिक व कलात्मक प्रतिभा को निखारने में गंभीर नहीं है। इसी कारण यूनिवर्सिटी द्वारा समय पर इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल का आयोजन नहीं कराया जा सका है। अब यूनिवर्सिटी ने फरवरी में यूथ फेस्टिवल कराने का फैसला लिया है, लेकिन इंटर यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टिवल पहले ही हो चुका है। ऐसे में विद्यार्थियों की प्रतिभा जिले तक सिमट कर रह जाएगी।

कॉलेजों व यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने के लिए कॉलेजों में टेलेंट सर्च होता है। यहां बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल में प्रतिभा दिखाने का मंच मिलता है। इंटर कॉलेज में अव्वल रही टीमें इंटर यूनिवर्सिटी कंपीटीशन में भाग लेती हैं। यूनिवर्सिटी ने आगामी 13 से 15 फरवरी तक जाट कॉलेज में इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल कराने का फैसला लिया है। लेकिन यहां गजब की बात यह है कि इंटर यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टिवल दिसंबर महीने में जीएनडीयू अमृतसर में संपन्न हो चुका है। ऐसे में अब इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल के प्रति विद्यार्थियों में जोश नहीं है। कारण यही कि यहां अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उन्हें इंटर यूनिवर्सिटी में प्रतिभा दिखाने का मौका नहीं मिलेगा। सीआरएस यूनिवर्सिटी के स्तर पर लापरवाही का यह पहला मौका नहीं है। पिछले साल भी इंटर यूनिवर्सिटी होने के बाद ही इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल कराया गया था। तब भी विद्यार्थियों को मन मसोस कर रहना पड़ा था। हालांकि इंटर यूनिवर्सिटी से पहले जोनल व इंटर जोनल फेस्टिवल भी कराए जाते हैं, लेकिन सीआरएसयू के अधीन ज्यादा कॉलेज नहीं हैं, इसलिए इंटर कॉलेज में विजेता टीमों को इंटर यूनिवर्सिटी में भेजा जाता है।

लिटरेरी व फाइन आ‌र्ट्स वर्कशॉप 27 से

यूथ फेस्टिवल के लिए बच्चों की प्रतिभा निखारने को सीआरएयू 27 से 30 जनवरी तक लिटरेरी व फाइन आ‌र्ट्स वर्कशॉप का आयोजन करेगा। पहले यह वर्कशॉप 7 से 10 जनवरी तक होनी थी। इस वर्कशॉप में डिबेट, सिम्पोजियम, कार्टूनिग, ऑन द स्पॉट पेंटिग, कोलॉज, संस्कृत में वाद-विवाद, काव्य संगोष्ठी, क्ले मॉडलिग, पोस्टर मेकिग, फोटोग्राफी, और रंगोली आदि विषयों के एक्सपर्ट विद्यार्थियों को गाइड करेंगे।

बजट की कमी के कारण अक्टूबर में नहीं करा पाए

सीआरएसयू की तरफ से इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल अक्टूबर में प्रस्तावित था, लेकिन बजट की कमी के कारण तब नहीं करा सके। इस बीच इंटर यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टिवल हो गया। अब जाट कॉलेज में होने वाले इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल का शीर्षक अभिव्यक्ति दिया गया है। भविष्य में यूथ फेस्टिवल का आयोजन समय पर कराया जाएगा।

-डॉ. ज्योति श्योराण, डायरेक्टर, युवा व सांस्कृतिक विभाग, सीआरएसयू

chat bot
आपका साथी