कालेजों में दाखिलों का शेड्यूल जारी, 12 से 20 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन

सीबीएसई की ओर से बारहवीं का परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद उच्चतर शिक्षा विभाग ने शनिवार को कालेजों में दाखिलों का शेड्यूल जारी कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:35 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:35 AM (IST)
कालेजों में दाखिलों का शेड्यूल जारी, 12 से 20 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन
कालेजों में दाखिलों का शेड्यूल जारी, 12 से 20 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, जींद: सीबीएसई की ओर से बारहवीं का परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद उच्चतर शिक्षा विभाग ने शनिवार को कालेजों में दाखिलों का शेड्यूल जारी कर दिया। अंडर ग्रेजुएट कक्षाओं में 12 से 20 अब तक आनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। 13 से 22 अगस्त तक आनलाइन डाक्यूमेंट की वेरिफिकेशन की जाएगी। पहली मेरिट लिस्ट 23 व 24 अगस्त को तैयार की जाएगी और 25 अगस्त पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। 25 से 28 अगस्त तक पहली लिस्ट में आने वाले छात्र फीस जमा करा सकेंगे। दूसरी मेरिट लिस्ट 30 अगस्त को जारी की जाएगी और इसमें आने वाले विद्यार्थी 30 व 31 अगस्त को फीस जमा करवा सकेंगे। बाकी बची सीटों के लिए एक सितंबर को एडमिशन पोर्टल दोबारा रजिस्ट्रेशन के लिए खोला जाएगा। राजकीय पीजी कालेज की प्राचार्य शीला दहिया ने बताया कि एक सितंबर को कालेज में कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। जींद जिले में 9 सरकारी, 3 एडेड और 5 सेल्फ फाइनेंस कालेज हैं, जिनमें 8889 सीटें हैं। जींद शहर में हर साल दो सरकारी कालेजों राजकीय पीजी कालेज व राजकीय महिला कालेज में दाखिलों के लिए मेरिट काफी ऊंची रहती है। राजकीय पीजी कालेज में सबसे ज्यादा 1370, राजकीय महिला कालेज में 1000, हिदू कन्या कालेज में 810, सीआर किसान कालेज में 520 सीटें हैं। केएम कालेज नरवाना में 980 सीटें हैं। छातर के राजकीय कालेज में सबसे कम 60 सीटें ही रखी गई हैं।

दो दिवसीय कार्यशाला में बच्चों को नाटक मंचन का दिया प्रशिक्षण

जींद (वि) : हिदू स्काउट गाइड व सरस्वती कला मंच के संयुक्त तत्वावधान में पांडू पिडारा में दो दिवसीय नाटक कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला के समापन पर पौधारोपण अभियान चलाया गया। जिला सचिव वेदपाल सूबेदार के निर्देशानुसार जिले के 20 रोवर रेंजर ने कार्यशाला में भाग लिया। इसमें सरस्वती कला मंच के अध्यक्ष रवि शंकर शर्मा ने सभी बच्चों को नाटक विधा के बारे मे विस्तृत से बताया। अंतिम दिन जिला प्रशिक्षक गौतम सत्यराज द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया। इसी दौरान पांडू पिडारा तीर्थ स्थित पांचाल धर्मशाला पर 25 पौधे लगाए गए। हिदुस्तान स्काउट्स एवं गाइड्स जिला कार्यकारिणी द्वारा साहिल को मीडिया एडवाइजर का कार्यभार सौंपा गया।

इस मौके पर नवीन, राहुल, सचिन, साहिल, दीपक, अंकित, लविका, अंजू, नीरू, सुषमा, कुसुम मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी