11 दिन में मिले 805 लोग कोरोना पॉजिटिव, 10 की हुई मौत

लोगों की लापरवाही के कारण जिले में कोरोना का संक्रमण विकराल रूप ले रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:15 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:15 AM (IST)
11 दिन में मिले 805 लोग कोरोना पॉजिटिव, 10 की हुई मौत
11 दिन में मिले 805 लोग कोरोना पॉजिटिव, 10 की हुई मौत

जागरण संवाददाता, जींद : लोगों की लापरवाही के कारण जिले में कोरोना का संक्रमण विकराल होता जा रहा है। जिले में प्रतिदिन औसतन 73 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है और लगभग एक कोरोना पॉजिटिव की मौत हो रही है। अप्रैल माह में 11 दिनों में 805 लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं और 448 पॉजिटिव ठीक हुए हैं। जबकि इन दिनों में कोरोना संक्रमण के कारण दस लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बावजूद भी लोग कोरोना को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं और यही लापरवाही है कि संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, रविवार को राजकीय महाविद्यालय के एक कर्मचारी, हाउसिग बोर्ड के एक चिकित्सक सहित 76 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कोरोना के एक्टिव केसों का आंकड़ा 678 पहुंच गया है। वहीं नरवाना के कोरोना पॉजिटिव 72 वर्षीय बुजुर्ग की रविवार को मौत हो गई। बुजुर्ग किसी कोरोना संक्रमित की संपर्क में आया था और टेस्ट करवाने पर उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। नौ अप्रैल को उसे सांस लेने में दिक्कत आने पर स्वजनों ने पंजाब के जीरकपुर में स्थित जेपी अस्पताल में उपचार के लिए दाखिल करवाया था। जहां उपचार के दौरान रविवार को उसकी मौत हो गई। बुजुर्ग की मौत का पता चलते ही प्रशासनिक टीम नरवाना पहुंची और बुजुर्ग का कोविड नियमों के अनुसार अंतिम संस्कार करवाया गया। नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में मरीज बढे

कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही नागरिक अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड पर लोड बढ़ गया है। मध्य मार्च तक आइसोलेशन वार्ड में एक भी कोरोना पॉजिटिव दाखिल नहीं था, लेकिन अब अस्पताल का आइसोलेशन वार्ड खचाखच भरा हुआ है। जहां पर 51 कोरोना पॉजिटिव का चिकित्सकों की देखरखे में उपचार चल रहा है। आइसोलेशन वार्ड में दाखिल अधिकतर मरीजों को सांस लेने में दिक्कत के साथ निमोनिया हुआ है। इसलिए कई मरीजों को वार्ड में आक्सीजन पर रखा जा रहा है। अगर यही हालात चलते रहे तो कुछ ही दिनों में अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को दाखिल करने की जगह नहीं रहेगी।

398 लोगों के लिए सैंपल

संक्रमण में तेजी के बावजूद स्वास्थ्य विभाग सैंपलों की संख्या को नहीं बढ़ा पा रहा है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए 398 लोगों के सैंपल लिए गए, वहीं उचाना कोविड लैब से 797 सैंपलों की रिपोर्ट मिली है। सिविल सर्जन डा. मनजीत सिंह ने बताया कि जिले में अब तक 6666 लोग कोरोना पॉजिटिव मिल चुके। जबकि 5902 लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में अब तक दो लाख 1638 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। इसमें से 1680 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है।

शारीरिक दूरी रखकर ही बच सकते हैं कोरोना से : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. मनजीत सिंह ने बताया कि संक्रमण से बचने का फिलहाल एक ही रास्ता है एहतियात। यानी, मास्क लगाएं, शारीरिक दूरी बनाकर रखें, समय-समय पर हाथ धोएं और सबसे जरूरी काम नहीं है तो घर से बाहर न निकलें। भीड़ भाड़ वाली जगह से जाने बचे। अगर बाजार व दूसरे सार्वजनिक स्थल पर जाते हैं तो मास्क पहनकर ही जाए।

chat bot
आपका साथी