प्रजातंत्र के सजग प्रहरी की भूमिका निभाएं युवा मतदाता : एडीसी

प्रजातंत्र के सजग प्रहरी की भूमिका निभाएं युवा मतदाता : एडीसी

- एडीसी जगनिवास ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर युवाओं को किया प्रेरित

JagranTue, 26 Jan 2021 06:40 AM (IST)

- एडीसी जगनिवास ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर युवाओं को किया प्रेरित

- बिना प्रलोभन के मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ फोटो : 02 तथा 03 जागरण संवाददाता, झज्जर : एडीसी जगनिवास ने कहा कि युवा शक्ति प्रजातंत्र के अहम प्रहरी की भूमिका निभाते हुए जीवन में आगे बढ़ें। युवा मतदाता देश के प्रबुद्ध नागरिक के रूप में सजग मतदाता बनकर राष्ट्र निर्माण में अपने दायित्व का निर्वहन करें। वे सोमवार को लघु सचिवालय सभागार में 11 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। उन्होंने युवाओं को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए मतदाता शपथ भी दिलाई। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश शिवजीत भारती ने निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया। विडियो कांफ्रेंस से झज्जर जिला सीधे तौर पर राज्य स्तर पर आयोजित कार्यक्रम से जुड़ा और मुख्य सचिव विजयवर्धन का संबोधन भी सुना। युवा मतदाताओं को पहचान पत्र भी वितरित किए गए। बॉक्स : एडीसी जगनिवास ने उपस्थित युवा वर्ग को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि देश-प्रदेश की सरकारें मतदाताओं के माध्यम से चुनी जाती हैं जोकि देश हित में नई नीतियों व योजनाओं की जननी बनती हैं। ऐसे में मताधिकार के प्रति जागरूकता प्रजातंत्र में अहम पहलू है। उन्होंने उपस्थित युवाओं से कहा कि लोकतंत्र देश की शान है और वोट ही लोकतंत्र की पहचान है। देश व प्रदेश के साथ ही शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की नीति निर्धारण की शक्ति अयोग्य व्यक्तियों के हाथों में न हो इसलिए सोच समझकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। ताकि सशक्त भारत की संरचना में आपका अतुलनीय योगदान रहे। उन्होंने निष्पक्षता बरतते हुए बिना किसी दबाव के मतदान करने के लिए युवा शक्ति को प्रेरित किया।

स्कूल व कालेज स्तर की प्रतियोगिताओं में विजेताओं को किया सम्मानित :

11 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित स्कूल स्तर पर निबंध लेखन प्रतियोगिता में पहले स्थान पर राकवमावि भदानी की छात्रा भारती, दूसरे स्थान पर राकवमावि सिलानी की छात्रा रिया तथा तीसरे स्थान पर राकवमावि दादरी तोय की छात्रा मनीषा रही। इसी प्रकार डेक्लेमेशन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर राकवमावि भदानी की छात्रा नीलम, द्वितिय स्थान पर राकवमावि सिलानी की छात्रा किरण तथा तृतीय स्थान पर राकवमावि दादरीतोए की छात्रा टीना रही। ब्लाक स्तर पर आयोजित रंगोली-पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता में राकवमावि सिलानी की अन्नू व ज्योति, राकवमावि भदानी की नेहा व यवनिका, राकवमावि दादरी तोए की काजल व अंतिम ने भी सम्मान प्राप्त किया। कालेज स्तर पर निबंध प्रतियोगिता में राजकीय पीजी नेहरू महाविद्यालय के छात्र नीरज ने प्रथम व इसी कालेज के छात्र सोमबीर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। डेक्लेमेशन प्रतियोगिता में राजकीय स्नात्तकोतर नेहरू महाविद्यालय झज्जर की छात्रा कुमारी रचना ने प्रथम व कुमारी आरती ने द्वितीय स्थान पाया। रंगोली प्रतियोगिता में राजकीय नेहरू महाविद्यालय झज्जर की छात्रा पायल ने प्रथम स्थान हासिल किया। विजेता प्रतिभागियों को एडीसी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। बेस्ट बीएलओ का हुआ सम्मान : मतदाता दिवस पर झज्जर जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों के बेस्ट बीएलओ का अवार्ड भी देकर प्रोत्साहित किया गया। एडीसी ने बहादुरगढ़ विस क्षेत्र के बीएलओ जेबीटी शिक्षक सुधीर, बादली विस क्षेत्र से बीएलओ जेबीटी शिक्षक चंद्रभान, झज्जर विस क्षेत्र के एसएस टीचर रमेश व बेरी विस क्षेत्र से आशा वर्कर मीना देवी को सम्मानित किया। गौरतलब है कि बादली विस क्षेत्र से चुने गए बेस्ट बीएलओ चंद्रभान निरंतर अपनी कार्यशैली से यह सम्मान पा चुके हैं। इस अवसर पर एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बेरी रविद्र कुमार, एसडीएम बादली विशाल कुमार व सीटीएम शिवजीत भारती सहित निर्वाचन कार्यालय की ओर से कानूनगो पूनम, रामनिवास, पवन, प्रोग्रामर अरूण व युवा मतदाता मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.