अवसाद से उमंग का रास्ता दिखाता है योग, घर पर रहकर योग से जुड़े विद्यार्थी

- डीसी श्याम लाल पूनिया ने किया योग को दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान

JagranTue, 22 Jun 2021 06:50 AM (IST)
अवसाद से उमंग का रास्ता दिखाता है योग, घर पर रहकर योग से जुड़े विद्यार्थी

- डीसी श्याम लाल पूनिया ने किया योग को दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान

- स्वास्थ्य के लिए योग थीम के साथ झज्जर जिला वासियों ने किया योग

- चिह्नित 50 स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का हुआ आयोजन फोटो : 3 से 8 जागरण संवाददाता, झज्जर : डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि योग उम्मीद की नई किरण दिखाता है। मनुष्य में नकारात्मक स्वरूप को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ शारीरिक व मानसिक विकास की ओर ले जाने में योग की अहम भूमिका है। वे सोमवार को सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर झज्जर जिला मुख्यालय पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। भगवान धनवंतरी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित करते हुए विधिवत रूप से जिला स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ किया गया। जहांआरा बाग स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर डिजिटल स्वरूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल का संदेश भी झज्जर वासियों ने सुना और योगासन प्रक्रिया में भागीदार बनें। योग के प्रति उत्साह ने दिखाई स्वास्थ्य सुरक्षा की राह :

योग के प्रति उत्साह ने स्वास्थ्य सुरक्षा की राह को प्रशस्त किया है। योग नेगेटिविटी से क्रिएटिविटी का रास्ता दिखाता है और अवसाद से उमंग की ओर ले जाने में योगासन सशक्त माध्यम बन रहे हैं। कठिन समय में योग लोगों के लिए एक शक्ति और आत्मविश्वास का साधन सिद्ध हो रहा है। हाल ही में हमने महसूस किया है कि योग करने से मानसिक तनाव तो दूर होता ही है वहीं अब विश्व स्तर पर योग के प्रति उत्साह में वृद्धि रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में अति सहयोगी है। योग ने लोगों को विश्व भर में महामारी से लड़ने के लिए आत्मविश्वास और क्षमता बढ़ाने में सहायता की है। बॉक्स :

जिला में चिह्नित 50 स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन हुआ। योग दिवस कार्यक्रम के आयोजन को लेकर आयुष विभाग, शिक्षा, खेल विभाग व पंचायत विभाग की संयुक्त भागीदारी रही। सभी योग दिवस स्थलों पर योग प्रशिक्षक निर्धारित नियमों की अनुपालना करते हुए योग करवाए गए। झज्जर जिला में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में पतंजलि योग समिति सहित शिक्षित इंडिया फाउंडेशन द्वारा विशेष सहयोग दिया गया। शिक्षित इंडिया फाऊंडेशन के ट्रस्टी रवि वर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सामाजिक जिम्मेवारी में उनका फाउंडेशन निरंतर सहयोगी है और हर पहलू पर यथा संभव सहयोग उनकी ओर से दिया जाएगा। जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में एसपी राजेश दुग्गल, एडीसी जगनिवास, एसडीएम झज्जर शिखा, विमुक्त घूमंतु जाति विकास बोर्ड की निदेशक सुनीता चौहान, डीएसओ ललिता मलिक, डीआइओ अमित बंसल, डीआइपीआरओ दिनेश कुमार, बीडीपीओ रामफल, तहसीलदार नरेंद्र दलाल, ईओ नप अरुण नांदल, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. दलबीर राठी, डा. पवन देशवाल, डा. सुरेंद्र राठी, डा. मोनिका, डा. सुमन राठी, फार्मेसिस्ट बिजेंद्र, सतीश कुमार, पतंजलि योग समिति से कृष्ण चंद्र जांगड़ा, एडवोकेट पंकज शर्मा, आचार्य प्रवीण, आयुष विभाग से आचार्य बलदेव सहित कुल 50 व्यक्ति योगासन प्रक्रिया में भागीदार बनें। डीसी ने सहयोगी संस्थाओं व संबंधित विभागीय अधिकारियों को तुलसी का पौधा देते हुए पर्यावरण संरक्षण में भी सहभागी बनने का आह्वान किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.