आंकड़ों का विश्लेषण कर बनाएं योजना, फिर हो धरातल पर कार्य

- सक्षम हरियाणा के विभिन्न आयामों पर चर्चा के लिए हुई बीआरपी व एबीआरसी की बैठक

JagranTue, 21 Sep 2021 06:40 PM (IST)
आंकड़ों का विश्लेषण कर बनाएं योजना, फिर हो धरातल पर कार्य

जागरण संवाददाता,झज्जर :

सक्षम हरियाणा के विभिन्न आयामों पर चर्चा के लिए जिला शिक्षा अधिकारी बीपी राणा की अध्यक्षता में जिले के बीआरपी व एबीआरसी के लिए रिव्यू मीटिग का आयोजन किया। डीइओ बीपी राणा ने कहा कि सभी आंकड़ों का विश्लेषण करके योजना बनाकर काम करें। जिसकी शुरुआत में जिला सक्षम नोडल समन्वयक डा. सुदर्शन पूनिया ने सक्षम स्कोर कार्ड पर जिले की स्थिति से अवगत करवाया। जिले को सक्षम स्कोर कार्ड पर तीसरा स्थान प्राप्त करने के लिए सभी को बधाई दी। बताया कि पीटीएम, मानिटरिग व अध्यापकों की साप्ताहिक सर्वे अपडेट करने में और अधिक सुधार की आवश्यकता है। सभी मेंटर्स की विद्यालय विजिट के आंकड़े भी बैठक में सांझा किए। एबीआरसी तथा बीआरपी से सभी प्रकार के डेशबोर्ड नियमित रूप से देखते रहने की सलाह दी, ताकि उनको अपने क्लस्टर तथा खंड की प्रगति का पता चलता रहें। साल्हावास, मातनहेल तथा बहादुरगढ़ खंडों के खंड शिक्षा अधिकारी भी मेंटर्स से रूबरू हुए तथा उन्हें भविष्य में और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया। जिला परियोजना समन्वयक सुभाष भारद्वाज ने कहा कि हमें समस्याओं के समाधान पर अधिक ध्यान करना चाहिए। सभी अपना पूरा योगदान दें, तो निश्चित रूप से सफलता लाएंगे।

डाइट प्राचार्य नसीब सिंह ने कहा कि जितनी ज्यादा मेहनत सभी मेंटर्स एक टीम के रूप में करेंगे, जिला शिक्षा के क्षेत्र में उतना ही बेहतर प्रदर्शन करेगा। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दिलजीत सिंह ने विभिन्न जिलों से आकर जिले में नवनियुक्त हुए सभी मेंटर्स का स्वागत किया। उन्होंने मेगा सर्वे तथा निष्ठा में अध्यापकों की भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया। जिला शिक्षा अधिकारी राणा ने विभिन्न डेशबोर्ड से आवश्यक आंकड़े निकालकर उसका विश्लेषण करने के लिए सभी को प्रेरित किया, ताकि यह पता चल सके कि किन विद्यालयों में अच्छा कार्य हो रहा है और कौन से विद्यालय हमारी कमजोर कड़ी हैं। उन्होंने टीकाकरण में जिले के पिछड़ने के कारणों का पता लगाने की भी बात की। जिन अध्यापकों का टीकाकरण हो चुका है उनका ब्यौरा अवसर एप पर भरने के लिए कहा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.