धारा 35 की शक्तियों से नपा चेयरपर्सन ने दी बाजार में चौकीदार लगाने की स्वीकृति

- व्यापारी एकता मंच के संस्थापक सदस्यों ने की चेयरपर्सन कविता नंदवानी से मुलाकात

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:30 AM (IST)
धारा 35 की शक्तियों से नपा चेयरपर्सन ने दी बाजार में चौकीदार लगाने की स्वीकृति
धारा 35 की शक्तियों से नपा चेयरपर्सन ने दी बाजार में चौकीदार लगाने की स्वीकृति

- व्यापारी एकता मंच के संस्थापक सदस्यों ने की चेयरपर्सन कविता नंदवानी से मुलाकात

- दिन एवं रात की शिफ्ट में एजेंसी की मार्फत चौकीदार लगाए जाने की उठाई थी मांग

- बरसों से चली आ रही समस्या का अब होता दिख रहा अंत, व्यापारियों ने किया स्वागत फोटो : 8, 9 जागरण संवाददाता, झज्जर : शहरी क्षेत्र में बरसों से चली आ रही चौकीदार लगाए जाने की समस्या का अब अंत होता दिख रहा हैं। दरअसल, शुक्रवार को व्यापारी एकता मंच के प्रतिनिधिमंडल ने नपा चेयरपर्सन कविता नंदवानी से मुलाकात करते हुए एक ज्ञापन सौंपा हैं। जिसमें उनकी ओर से रात एवं दिन के समय में चौकीदार तैनात किए जाने की मांग उठाई गई है। नपा के स्तर पर एजेंसी की मार्फत इन चौकीदारों का प्रावधान किया जाए। यह इसमें प्रमुखता से उल्लेख किया गया हैं। सैंकड़ों व्यापारियों के अनुरोध पत्र के साथ सौंपे गए ज्ञापन को तत्काल स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। जिससे अब दिखने लगा है कि बरसों से चली आ रही समस्या का अंत जल्द ही हो जाएगा। क्योंकि, समय-समय पर व्यापारियों की ओर से चौकीदार लगाए जाने के विषय पर विचार विमर्श होता रहा है। जिसका अभी तक तक ठोस समाधान नहीं हो पाया। बहरहाल, व्यापारी एकता मंच की पहल पर जिस तरह के हालात बनते दिख रहे हैं, वह व्यापारियों की दृष्टि से काबिले तारीफ है। कारोबारियों ने भी इसका प्रमुखता से स्वागत किया है। ज्ञापन में उठाया गया विषय :

जिला मुख्यालय स्थित मुख्य बाजार में रात्रि एवं दिन के समय में सुरक्षा स्टॉफ (चौकीदार) की तैनाती नहीं हो रखी है। पिछले करीब डेढ़ वर्ष से कोविड महामारी की वजह से भी व्यापारी वर्ग को हर स्तर पर नुकसान हुआ हैं। ऐसे विषम समय में होने वाली चोरी की घटनाएं व्यापारियों को मानसिक रूप से भी परेशान कर रही हैं। जबकि, पुलिस एवं प्रशासन के स्तर पर अक्सर दबाव बनाया जाता है कि बाजार में चौकीदारों की व्यवस्था की जाए। ताकि, किन्हीं कारणों से हो रही चोरी की घटनाओं पर रोक लग पाए। मांग उठाते हुए कहा गया कि बाजार के लिए रात्रि की शिफ्ट में 8 लोगों का स्टाफ तथा दिन के समय में चार लोगों के स्टाफ की तैनाती किसी एजेंसी के माध्यम से करवाई जाए। नपा के स्तर पर होने वाली इस मदद से बाजार के व्यापारियों को काफी सहारा मिलेगा। नपा की ओर से किए जाने वाले इस प्रयास से बाजार में सुरक्षा भी रहेगी। ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रूप से एकता मंच के संस्थापक सदस्य सतीश धींगड़ा, केडी शर्मा, जगप्रवेश, मास्टर संटी तलवार, वरूण जिदल आदि मौजूद रहे। व्यापार एवं व्यापारियों की सुरक्षा प्राथमिक एजेंडे पर :

कोविड के दौर में जिस तरह से व्यापारियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है, का अंत करने की पहल करते हुए व्यापारी एकता मंच की ओर से 11 बिदुओं पर कार्य किया जा रहा हैं। जिसमें सुरक्षा एवं व्यापारियों को तकनीकी रुप से सुदृढ़ किया जाना अह्म है। जिसमें व्यापारियों को तकनीकी रुप से सक्षम बनाए जाने के लिए वर्चुअल मीटिग हो रही है। जबकि, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा का व्यापारी अपना नेटवर्क तैयार कर रहे हैं। जिसमें रोड साइड पर स्थित कारोबारी अपने एक-दो कैमरा को व्यापारियों के लिए समर्पित कर रहे हैं। साथ ही अब यह रास्ता निकाला गया है। प्रतिक्रिया :

बेशक ही व्यापारियों की सुरक्षा का विषय सभी के लिए अह्म है। व्यापारी एकता मंच की ओर से की गई डिमांड को धारा 35 के निहित आने वाली शक्तियों के तहत तत्काल स्वीकृति प्रदान कर दी गई हैं। हमारे कारोबारी सुरक्षित रहेंगे तो यह क्षेत्र के लिए भी बेहतर रहेगा।

-कविता नंदवानी, चेयरपर्सन, नपा, झज्जर

chat bot
आपका साथी