स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए वेटिग लिस्ट जारी

- ओपन कांउसलिग से भी विद्यार्थियों को मिल रहे दाखिले - निजी संस्थाओं के खर्च मेनटेन करना भी हो रहा मुश्किल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:00 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 06:00 PM (IST)
स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए वेटिग लिस्ट जारी
स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए वेटिग लिस्ट जारी

जागरण संवाददाता, झज्जर : कालेजों की स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए मंगलवार को दोपहर बाद वेटिग लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में उन विद्यार्थियों का नाम आया है, जिन्होंने आवेदन की अंतिम तिथि तक फार्म भरा था। अब इस लिस्ट के आधार पर कालेजों में ओपन कांउसिलिग शुरू हो रही है, जिसके लिए विद्यार्थियों को संबंधित कालेज में सभी आवश्यक प्रमाण पत्रों के साथ खुद जाना पड़ेगा। उच्चतर शिक्षा विभाग के गाइडलाइन के अनुसार कांउसिलिग में उपस्थित होने वाले विद्यार्थियों की कालेज में दैनिक आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी और उनको सीटों की उपलब्धता के अनुसार दाखिला दिया जाएगा। उसी दिन जमा होगी फीस : नेहरू कालेज के मीडिया प्रभारी डा. अमित भारद्वाज ने बताया कि यदि किसी विद्यार्थी का दाखिला ओपन कांउसिलिग में होता है तो उसे दाखिला मिलते ही उसी दिन फीस भरनी होगी अन्यथा उसका प्रवेश रद्द हो जाएगा। विद्यार्थी रात को 12 बजे तक आनलाइन फीस भर सकते हैं। एक कालेज छोड़कर दूसरे में दाखिला ले सकते हैं विद्यार्थी :

वे विद्यार्थी जिनका नाम पहली या दूसरी मेरिट लिस्ट में आया था और उन्होंने किसी कालेज में दाखिला ले लिया है और अब वे उस कालेज को छोड़कर दूसरे कालेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो वे भी ओपन कांउसिलिग में भाग ले सकते हैं। उनका पिछले कालेज में दाखिला रद्द हो जाएगा लेकिन उनको फीस के रिफंड के लिए पिछले कालेज में सम्पर्क करना होगा। नेहरू कालेज में 791 सीटें खाली

नेहरू कालेज में बीए में 480, बीकाम में 160, बीएससी नान मेडिकल में 300, बीएससी मेडिकल में 80, बीबीए में 80 तथा बीसीए में 80 सीटें है। पहली तथा दूसरी मेरिट लिस्ट में जिन विद्यार्थियों का नाम आया था, उनमें से अब तक बीए में 179, बीकाम में 49, बीएससी नान मेडिकल में 63, बीएससी मेडिकल में 18, बीबीए में 24 तथा बीसीए में 38 विद्यार्थियों ने फीस जमा करवाई है। इस प्रकार बीए में 283, बीकाम में 111, बीएससी नान मेडिकल में 237, बीएससी मेडिकल में 62, बीबीए में 56 तथा बीसीए में 42 सीटें खाली हैं। दाखिले के लिए क्या करें विद्यार्थी :

जिन विद्यार्थियों का नाम वेटिग लिस्ट में आया है, वे दाखिला लेने के लिए सुबह नौ बजे से 12 बजे तक कालेज में जाएं। वे अपने साथ एडमिशन फार्म की हार्ड कापी, दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र और इन सबकी फोटोकापी लेकर जाएं तथा अपने साथ कम से कम चार पासपोर्ट साईज फोटो ले जाना न भूलें। कालेज जाकर संबंधित प्रवेश समिति से सम्पर्क करें और अपने दस्तावेजों की जांच करवाकर उन्हें जमा करवाएं। दाखिला होने के बाद फीस जमा करके वे पुस्तकालय से अपना महाविद्यालय पहचान पत्र भी बनवा लें। संस्थाओं के खर्च मेनटेन करना भी हो रहा मुश्किल : कोविड की तीसरी लहर की संभावनाएं सभी के समक्ष है। पिछले साल भी काफी कम समय तक कालेज में कक्षाएं लगी। जबकि, परीक्षाओं के नाम पर भी आनलाइन और आफलाइन का फेर बना रहा। ऐसी स्थिति में जिस तरह से रेगुलर कालेज में विद्यार्थियों के प्रवेश लेने की सूचनाएं सामने आ रही है, को देखकर साफ प्रतीत होता है कि संस्थाओं के लिए खर्च मेनटेन करना भी अब आसान नहीं। क्योंकि, संस्था के अनुपात में कम होने वाले दाखिले उनके लिए भी सिरदर्द बढ़ा रहे हैं। इधर, यह भी सामने आया है कि पिछले दिनों में विद्यार्थियों का डिस्टेंस एजुकेशन की तरफ खासा रुझान बढ़ा हैं। आनलाइन कक्षाओं के बढ़ते ट्रेंड की भी इसे एक बड़ी वजह माना जा रहा है। बहरहाल, पोर्टल खुलने के साथ-साथ ओपन काउंसिलिग का मौका भी आवेदन कर चुके विद्यार्थियों को मिल रहा है। तय किए गए शेड्यूल के बाद किस हद तक एडमिशन होते है, के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

chat bot
आपका साथी