पोर्टल के माध्यम से विकास कार्यों में ग्रामीणों की होगी भागीदारी

- सुझावों के आधार पर विकास का होगा खाका तैयार - पोर्टल पर सुझाव के लिए परिवार पहचान पत्र जरूरी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 06:20 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 06:20 PM (IST)
पोर्टल के माध्यम से विकास कार्यों में ग्रामीणों की होगी भागीदारी
पोर्टल के माध्यम से विकास कार्यों में ग्रामीणों की होगी भागीदारी

जागरण संवाददाता, झज्जर :

उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने कहा कि हरियाणा में विकास कार्यो में ग्रामीणों की सीधी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल में विकास कार्यों संबंधी कोई भी प्रस्ताव सीधे सरकार को दिया जा सकता है। साथ ही लोग गांव के विकास कार्य संबंधित शिकायत भी इसमें दे सकते हैं। केवल वही आवेदक इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकेगा, जिसका परिवार पहचान पत्र होगा।

डीसी ने कहा कि ग्रामीणों को अगर विकास कार्यों से जुड़ी कोई शिकायत है या फिर कोई सुझाव देना है तो कहीं जाने की जरूरत नहीं। लैपटाप या मोबाइल उठाइए और ग्राम दर्शन पोर्टल खोलिए।

बॉक्स

सीएम विडो से लिक होंगी शिकायतें

- डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि ग्रामीणों द्वारा ग्राम दर्शन पोर्टल पर की जाने वाली शिकायतों को सीएम विडो के साथ लिक किया गया है, ताकि शिकायतों का दोहराव न हो। ग्राम दर्शन पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति केवल अपने स्थाई निवास के गांव, जो परिवार पहचान पत्र में दर्ज हो के संबंध में ही शिकायत या सुझाव दे सकेगा। ग्रामीणों द्वारा दिया गया सुझाव और मांग सीधे सरपंच,पंचायत समिति सदस्य,जिला परिषद सदस्य,विधायक और सांसद को दिखाई देंगे। सभी जनप्रतिनिधियों को उनके अधिकार क्षेत्र के ही सुझाव डैशबोर्ड पर दिखाई देंगे, जिन्हें संबंधित जनप्रतिनिधि संस्तुति के साथ आगे बढ़ा सकेंगे।

बॉक्स

एसएमएस से मिलेगी स्टेटस की जानकारी

उपायुक्त ने कहा कि पोर्टल पर सुझाव या शिकायत दर्ज करते ही एक आईडी जेनरेट होगी, जो आवेदक को एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। इसके साथ ही आवेदक को समय-समय पर कार्रवाई की अपडेट सूचना एसएमएस के जरिये मिलती रहेगी। पोर्टल पर आवेदक न्यूनतम 50 अक्षरों में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आवेदक को ग्राम दर्शन पोर्टल पर कम से कम 50 अक्षरों में अपनी बात कहनी होगी। इसके अलावा आवेदक फोटो अपलोड करके अपनी समस्या या सुझाव सरकार के समक्ष रख सकेंगे।

chat bot
आपका साथी