असंगठित श्रमिक निशुल्क बनवाए यूनिक आइडी कार्ड

डीसी श्याम लाल पूनिया ने जिला के असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कामगारों का आह्वान किया है कि वे नजदीकी सीएससी/अटल सेवा केंद्र पर जाकर अपना यूनिक आइडी कार्ड जल्द से जल्द बनवा लें।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 07:55 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 07:55 PM (IST)
असंगठित श्रमिक निशुल्क बनवाए यूनिक आइडी कार्ड
असंगठित श्रमिक निशुल्क बनवाए यूनिक आइडी कार्ड

झज्जर, (विज्ञप्ति) :

डीसी श्याम लाल पूनिया ने जिला के असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कामगारों का आह्वान किया है कि वे नजदीकी सीएससी/अटल सेवा केंद्र पर जाकर अपना यूनिक आइडी कार्ड जल्द से जल्द बनवा लें ताकि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रभावी रूप से पात्र तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि जिला की सभी सीएससी/अटल सेवा केंद्रों पर यूनिक आईडी कार्ड निशुल्क बनाए जा रहे हैं। - पंजीकरण के लिए पात्रता :

रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक की आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक का पीएफ व ईएसआइ नहीं होना चाहिए। आवेदक किसी भी संगठन या समूह का सदस्य नहीं होना चाहिए। रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक व मोबाईल नंबर होना अनिवार्य है। यूनिक आईडी कार्ड बनने पर श्रमिक को सरकार की तरफ से दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा। यूनिक आईडी बनवाने के बाद असंगठित श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत प्रथम वर्ष के प्रीमियम का लाभ मिलेगा। -पात्र करवाएं पंजीकरण

सरकार की ओर से शुरू की गई योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए दूध विक्रेता, आटो रिक्शा चालक, रिक्शा चालक, पलम्बर, मनरेगा मजदूर, न्यूज पेपर वेंडर, कारपेंटर, रेहड़ी लगाने वाले, लोगों के घरों में कार्य करने वाले, मोची, मछली विक्रेता, ईंट भट्ठों पर कार्य करने वाले श्रमिक, कृषि क्षेत्र में लगे मजदूर, आशा वर्कर, पशुपालक, छोटे किसान, ऐसे मजदूर जो किसी संगठन के साथ नहीं जुडे हैं , ऐसे असंगठित क्षेत्र के कामगार अपना रजिस्ट्रेशन नजदीकी सीएससी सेंटर पर करवाते हुए लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी