गेहूं से भरे ट्रक का चालान काटने पर यूनियन ने गाड़ियां नहीं चलाने का लिया निर्णय

- धीमा उठान होने से आढ़ती चितित

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:00 AM (IST)
गेहूं से भरे ट्रक का चालान काटने पर यूनियन ने गाड़ियां नहीं चलाने का लिया निर्णय
गेहूं से भरे ट्रक का चालान काटने पर यूनियन ने गाड़ियां नहीं चलाने का लिया निर्णय

- धीमा उठान होने से आढ़ती चितित - उठान तेज करने की कर रहे मांग, बदलते मौसम ने भी बढ़ाई परेशानी फोटो : 17 जेएचआर 11, 12, 13 जागरण संवाददाता, झज्जर : गेहूं से भरे एक ट्रक का चालान कटने के बाद यूनियन ने विरोध स्वरूप गाड़ियां नहीं चलाने का निर्णय लिया है। जिस कारण अनाज का उठान भी अधर में लटक गया है। स्थिति यह है कि अनाज मंडी में सैकड़ों क्विंटल गेहूं पड़ा हुआ है। लेकिन, उठान नहीं होने के कारण परेशानी बढ़ रही है। आढ़ती भी गेहूं के उठान को लेकर चितित हैं। आढ़ती अधिकारियों के समक्ष उठान तेज करने की मांग उठा चुके हैं। जबकि, ट्रक यूनियन के रोष स्वरूप उठान प्रक्रिया प्रभावित हुई है। ट्रक यूनियन का कहना है कि चालान माफ किया जाए। साथ ही यह भी आश्वासन दिया जाए कि गेहूं लेकर जाने वाले ट्रकों का चालान नहीं काटा जाएगा। इसके बाद ट्रक गेहूं का उठान करने लगेंगे। बॉक्स :

दरअसल, अनाज मंडी में गेहूं की बंपर आवक होने के कारण खुले में ही गेहूं के ढेर लगे हुए हैं। शुक्रवार को आई बरसात ने भी परेशानी बढ़ाने का काम किया। खुले में पड़े गेहूं को तिरपाल से ढकने का प्रयास किया, लेकिन इसके बावजूद भी कुछ गेहूं भीग गया। अभी भी मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना है। ऐसे में आढ़ती चाह रहे हैं कि उठान तेज हो, ताकि मौसम बदलते तो गेहूं सुरक्षित रहे। लेकिन, इसी बीच गेहूं लेकर जा रहे एक ट्रक का आरटीओ द्वारा चालान कटने के कारण भाईचारा ट्रक ऑपरेटर वेलफेयर एसोसिएशन ने माल नहीं उठाने का निर्णय लिया है। भाईचारा ट्रक ऑपरेटर वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान मंगल गुलिया ने बताया कि आरटीओ ने गेहूं लेकर जा रहे ट्रक को रोका और उसे कलानौर बस स्टैंड में खड़ा कर रखा है। हजारों रुपये का चालान काटा है। अगर चालक गेहूं उठान के पूरे सीजन भी मेहनत करें तो इस चालान की राशि नहीं भर सकता। इसलिए यूनियन ने फैसला लिया है कि वे अब अनाज का उठान नहीं करेंगे। पहले उनकी मांग है कि उस ट्रक का चालान माफ करके उसे छोड़ा जाए। साथ ही अनाज लेकर जा रहे ट्रकों के चालान नहीं काटने का आश्वासन दिया जाए। इसके बाद ही उठान प्रक्रिया होगी। उठान तेज करने के लिए दो दिन मंडी बंद करने का निर्णय

अनाज मंडी में आवक अधिक व उठान कम होने की स्थिति में निर्णय लिया गया था, कि अब दो दिन शनिवार व रविवार को मंडी बंद रहेगी। जिससे कि गेहूं की आवक नहीं होगी और उठान तेज किया जा सके। दो दिनों तक उठान के बाद सोमवार को फिर से सामान्य स्थिति में खरीद प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इससे उठान भी तेज हो जाएगा। लेकिन ट्रक यूनियन द्वारा उठान नहीं करने के निर्णय लिया गया है। जिस कारण उठान प्रक्रिया प्रभावित हुई है। - अनाज मंडी के पूर्व प्रधान चांद सिंह ने बताया कि अनाज मंडी में पहुंचे गेहूं का जल्द से जल्द उठान किया जाए। इस समस्या को कई बार अधिकारियों के समक्ष भी रखा गया है। जब तक उठान तेज नहीं होगा तो आढ़तियों के लिए परेशानी बनी रहेगी। - अनाज मंडी के आढ़ती चरण सिंह दलाल ने कहा कि किसानों के भुगतान में देरी हो रही है। इसलिए सरकार को चाहिए कि जब किसान का अनाज मंडी में पहुंच जाता है और खरीद हो जाती है, तो भुगतान कर दे। लेकिन अब गोदाम में पहुंचने के बाद भुगतान किया जा रहा है। इस कारण किसानों को दिक्कत हो रही है।

chat bot
आपका साथी