ब्लैक फंगस से संक्रमित दो और कोरोना से छह की मौत

कोविड और मधुमेह की हिस्ट्री नहीं रखने वाले ब्लैक फंगस से संक्रमित दो लोगों की मौत हुई है।

JagranSat, 29 May 2021 07:32 PM (IST)
ब्लैक फंगस से संक्रमित दो और कोरोना से छह की मौत

जागरण संवाददाता, झज्जर :

कोविड और मधुमेह की हिस्ट्री नहीं रखने वाले ब्लैक फंगस से संक्रमित दो लोगों की मौत हुई है। एक की उम्र 62 साल और दूसरी की 45 साल है। ब्लैक फंगस से मरने वालों का आंकड़ा अब छह हो गया है। जबकि, अधिकारिक तौर पर झज्जर के 8 केस ही अधिकृत किए गए गिरावड़ स्थित मेडिकल कॉलेज में रजिस्टर हुए हैं। जिनमें से शेष दो का उपचार चल रहा हैं। इधर, कोरोना की चपेट में आने से छह संक्रमितों की मौत के बाद यह आंकड़ा 251 पहुंच गया है। ब्लैक फंगस से जिन दोनों की मौत हुई है, उन्हें राइनोसेरेब्रल म्यूकोर्मिकोसिस रिपोर्ट हुआ है। विशेषज्ञों के मुताबिक यह साइनस, नाक के मार्ग, मौखिक गुहा और मस्तिष्क का एक दुर्लभ संक्रमण है जो सैप्रोफाइटिक कवक के कारण होता है। संक्रमण बड़ी तेजी से मौत का कारण बन सकता है। राइनोसेरेब्रल म्यूकोर्मिकोसिस आमतौर पर मधुमेह वाले व्यक्तियों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को प्रभावित करता है। हालांकि, जिन दोनों की मौत हुई है, उनकी मधुमेह की हिस्ट्री भी नहीं हैं। हालांकि, एक मरीज को हाइपर-टेंशन और दूसरे को मोटापे की समस्या थी।

76 नए कोरोना संक्रमित हुए रिपोर्ट : मई माह के आखिरी सप्ताह में घटते हुए संक्रमण की वजह से रिपोर्ट होने वाले नए केसों का आंकड़ा कम हो रहा हैं। जो कि राहत का विषय है। लेकिन, चिता बढ़ाने का विषय मौत का आंकड़ा हैं। क्योंकि, कोविड से रिकवर करने वाले लोग एवं बगैर कोविड की हिस्ट्री रखने वाले लोगों की मौत रिपोर्ट हो रही हैं। शुक्रवार के बुलेटिन में कुल 76 केस नए रिपोर्ट हुए हैं। जबकि, 127 लोगों ने कोरोना को मात दी है। रिकवरी रेट 95.9 फीसद हो गया है। एक्टिव केसों की संख्या भी अब घटकर 497 हो गई हैं। जो कि सामूहिक स्तर पर हो रहे प्रयासों का ही परिणाम है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.