चलन से बाहर हुए पुराने नोट चढ़ रहे भगवान को

-बाजार में चाहे ना चले भगवान को चढ़ रहे पुराने नोट -माता भीमेश्वरी देवी मंदिर के चढ़ावे की गिनती में मिले 500 रुपये के दो पुराने नोट

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:55 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:55 PM (IST)
चलन से बाहर हुए पुराने नोट चढ़ रहे भगवान को
चलन से बाहर हुए पुराने नोट चढ़ रहे भगवान को

संवाद सूत्र,बेरी :

बाजार में भले ही चाहे 500 रुपये के पुराने नोट चलने बंद हो गए हैं, लेकिन कुछ भक्त भगवान के दरबार में इन नोटों को चढ़ाकर ईश्वर को ही चूना लगा रहे हैं। नोटबंदी को लंबे समय बीत जाने के बाद भी लोग मंदिर के चढ़ावे में पुराने नोट दान कर रहे हैं। बेरी के प्रसिद्ध माता भीमेश्वरी देवी मंदिर में आए दान की गणना के दौरान यह सामने आया। बेरी के माता भीमेश्वरी देवी के दरबार में अभी भी श्रद्धालु चलन से बाहर हुए पुराने नोट मंदिर में चढ़ावे के रूप में चढ़ा रहे हैं। बेरी माता के मंदिर में शनिवार को गिनती के दौरान 500 रुपये के दो पुराने नोट मिले। प्राचीन माता भीमेश्वरी देवी मंदिर में रखे सभी दानपात्रों के चढ़ावे की गिनती का कार्य शुक्रवार से जारी है। अबकी बार नवरात्र के समय में कोरोना की वजह से बहुत ही कम श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आए।

मां भीमेश्वरी देवी मंदिर में शुक्रवार व शनिवार को खोले गए आठ दान पात्रों से 10 लाख 35 हजार रुपये राशि निकली। नायब तहसीलदार लच्छीराम कुमार की देखरेख में शनिवार को गिनती के समाप्त होने तक चार दान पात्र खोले गए। जिससे 3 लाख 69 हजार रुपये की राशि एकत्रित हुई। दानपात्रों में डाले गए रुपयों की गिनती में करीब एक दर्जन से ज्यादा पटवारी लगे हुए हैं। मां के नवरात्र में इस दफा बेरी स्थित मां भीमेश्वरी देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या पिछले वर्षों से बहुत कम दिखाई दिए। सहदेव पटवारी ने बताया कि शनिवार को खोले गए चार दानपात्रों में 2 हजार के 2 नोट, 500 के 100 नोट, 200 के 100 नोट, 100 के 1500 नोट, 50 के 1400 नोट, 20 के 700 नोट, 10 के 61 सौ नोट निकले हैं। बचे शेष चार दानपात्रों की गिनती सोमवार को होनी है। -नायब तहसीलदार लच्छीराम का कहना है कि दानपात्रों में डाली गई राशि को गिने जाने के दौरान पारदर्शिता बरतने के लिए पूरे कार्य की वीडियोग्राफी कराई जा रही है। कक्ष में सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। देर शाम तक चले इस कार्य के बाद टीम द्वारा उस कक्ष को सील कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी