इंतजार खत्म अस्पताल में आक्सीजन पहुंचाने के लिए पाइप लाइन डालने का काम शुरू, पखवाड़े में हो जाएगा पूरा

अस्पताल में आक्सीजन के लिए 100 प्वाइंट बनाए जाएंगे ताकि ठीक से हो सके सप्लाई - आक्सीजन प्लांट से जल्द अस्पताल में सप्लाई होगी आक्सीजन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:00 AM (IST)
इंतजार खत्म अस्पताल में आक्सीजन पहुंचाने के लिए पाइप लाइन डालने का काम शुरू, पखवाड़े में हो जाएगा पूरा
इंतजार खत्म अस्पताल में आक्सीजन पहुंचाने के लिए पाइप लाइन डालने का काम शुरू, पखवाड़े में हो जाएगा पूरा

दीपक शर्मा, झज्जर : जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया कई दिनों से चल रही है। बीच में प्रक्रिया धीमी होने के कारण कार्य रुक भी गया था। लेकिन, अब कार्य ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। जिसके तहत अब आक्सीजन प्लांट से जिला अस्पताल तक आक्सीजन लाइन डालने का कार्य आरंभ हो गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि पूरे अस्पताल में पाइप लाइन डालने का काम करीब एक पखवाड़े में पूरा हो जाएगा। इसके बाद मरीजों को बेड पर ही आक्सीजन उपलब्ध होगी। सिलेंडर उठाकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आक्सीजन प्लांट का कार्य धीमा होने के कारण दैनिक जागरण ने भी मामला समय-समय पर उठाया है। बॉक्स :

जिला अस्पताल में मरीजों की बेड तक आक्सीजन पहुंचाने के लिए पाइप लाइन डाली जा रही है। हर मरीज को आसानी से आक्सीजन बेड पर मिले, इसके लिए कुल 100 प्वाइंट बनाए जाएंगे। जहां से मरीजों को आक्सीजन उपलब्ध करवाई जा सकेगी। साथ ही पाइप लाइन पर अलार्म भी लगाया जाएगा। जो बताएगा कि आक्सीजन का प्रेशर कितना है। कम होने पर यही अलार्म अस्पताल प्रशासन को बताएगा। कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिला अस्पताल में ही आक्सीजन प्लांट बनाया जा रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में लोगों को आक्सीजन की कमी के कारण दिक्कत हुई थी। इसलिए सरकार ने आक्सीजन प्लांट बनाने का निर्णय लिया। फिलहाल आक्सीजन प्लांट का कक्ष बनकर तैयार हो चुका है और पाइप लाइन डालने का कार्य शुरु हो गया हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही आक्सीजन प्लांट से अस्पताल में आक्सीजन सप्लाई होगी। - जिला अस्पताल के एमएस डा. संजय सचदेवा ने बताया कि आक्सीजन प्लांट से लेकर अस्पताल के बेड तक लाइन डालने का कार्य आरंभ हो गया है। जल्द ही पाइप लाइन डाल दी जाएगी, ताकि आक्सीजन प्लांट शुरू किया जाए और हर बेड पर आक्सीजन उपलब्ध रहे। फिलहाल, जिला अस्पताल में 100 प्वाइंट पर आक्सीजन सप्लाई की सुविधा होगी।

chat bot
आपका साथी