फौजियों के लिए सस्ते आशियाने की आस खत्म, बहादुरगढ़ में जय जवान आवास योजना के तहत बनने वाले 300 फ्लैटों का निर्माण बंद

- फ्लैटों के लिए चिन्हित जमीन में कई सालों से भरा है छह से सात फीट पानी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 06:20 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 06:20 AM (IST)
फौजियों के लिए सस्ते आशियाने की आस खत्म, बहादुरगढ़ में जय जवान आवास योजना के तहत बनने वाले 300 फ्लैटों का निर्माण बंद
फौजियों के लिए सस्ते आशियाने की आस खत्म, बहादुरगढ़ में जय जवान आवास योजना के तहत बनने वाले 300 फ्लैटों का निर्माण बंद

- फ्लैटों के लिए चिन्हित जमीन में कई सालों से भरा है छह से सात फीट पानी, निकासी न होने की वजह से एडब्ल्यूएचओ ने बंद किया प्रोजेक्ट - हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से आवंटित की गई थी पांच एकड़ जमीन, सीएम मनोहर लाल व तत्कालीन सेनाध्यक्ष दलबीर सुहाग ने 2016 में किया था भूमि पूजन कृष्ण वशिष्ठ, बहादुरगढ़:

आर्मी वेलफेयर हाउसिग आर्गेनाइजेशन(एडब्ल्यूएचओ) ने जय जवान आवास योजना के तहत सेक्टर सात में करीब पांच एकड़ जमीन पर फौजियों के लिए बनाए जा रहे 300 फ्लैटों का निर्माण से हाथ खींच लिए हैं। जिस जमीन पर ये फ्लैट बनने थे, यहां पर छह-सात फीट पानी भरा हुआ है। जमीन पूरी तरह झील का रूप ले चुकी है। पानी निकासी न होने की वजह से करीब चार साल का इंतजार करने के बाद एडब्ल्यूएचओ ने यह प्रोजेक्ट बंद कर दिया है। यह प्रोजेक्ट ठप होने से बहादुरगढ़ में हरियाणा व आसपास क्षेत्र के फौजियों को सस्ते दामों में आशियाना मिलने की आस अब खत्म हो गई है। 400 से ज्यादा फौजियों ने यहां आशियाना लेने के लिए आवेदन कर रखा था। कुछ ने तो फ्लैट के लिए अग्रिम राशि भी एडब्ल्यूएचओ में जमा करा रखी थी। करोड़ों रुपये मिट्टी टेस्टिग, निर्माण कार्य शुरू करने की एवज में खर्च करने के बाद भी यह प्रोजेक्ट अब बंद कर दिया गया है। एडब्ल्यूएचओ की ओर से अचानक इस प्रोजेक्ट से हाथ खींच लेने से फौजियों व उनके परिवारों का आशियाने का सपना टूट कर बिखर गया है। मिट्टी की टेस्टिग में ही निकल गए थे चार साल, अब ठेकेदार ने किया काम बंद:

सेक्टर सात में जहां पर फ्लैट बनाए जाने थे वहां पर काफी मात्रा में पानी भरा हुआ था। यहां पर 10 मंजिला व 12 मंजिला चार टावर बनने थे। यह लो लाइन एरिया है यहां मिट्टी की लोडिग क्षमता के लिए मिट्टी टेस्टिग, लोड टेस्टिग व पाइलिग करने में चार साल का समय निकल गया। बाद में यहां निर्माण करने का प्रयास किया तो पानी की निकासी ही नहीं हो सकी। इस पानी की निकासी के लिए एडब्ल्यूएचओ ने डीसी तक गुहार लगाई लेकिन सब व्यर्थ रहा। इसी वजह से ठेकेदार ने पिछले दिनों काम बंद कर दिया था। 3 जून 2016 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल व तत्कालीन थल सेनाध्यक्ष दलबीर सुहाग ने किया था भूमि पूजन:

सेक्टर सात में पांच एकड़ जमीन पर फ्लैट बनाने के लिए 3 जून 2016 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल व तत्कालीन थल सेनाध्यक्ष दलबीर सुहाग ने भूमि पूजन किया था। यह प्रक्रिया होने के बाद जब आर्मी वेलफेयर हाउसिग आर्गेनाइजेशन ने यहां पर फ्लैट निर्माण की प्रक्रिया शुरू की तो पता चला कि यह जमीन लो लाइन एरिया में है। यहां पर भूजल स्तर काफी ऊपर है। ऐसे में मिट्टी जांच के बाद पाइलिग का काम करने में काफी समय लग गया था। इसके बाद सरकार ने यह भूमि सेना को देते समय फ्लैट आवंटन में एक शर्त लगा दी थी कि सिर्फ हरियाणा के ही फौजियों को फ्लैट मिले। इस शर्त को आर्मी पूरा नहीं कर सकती थी। इस शर्त को हटाने में भी डेढ़ साल का समय निकल गया था। इस वजह से पहले तो यहां पर फ्लैटों का निर्माण कई साल बाद शुरू हुआ था, लेकिन अब यहां भरा पानी फ्लैट निर्माण में बाधा बन गया। वर्जन.

बहादुरगढ़ में जय जवान आवास योजना वाली जमीन में भारी मात्रा में पानी भरा हुआ है। यहां पर फिलहाल ठेकेदार ने काम बंद कर रखा है। यह प्रोजेक्ट बंद हो गया या यहां पर अभी फ्लैटों का निर्माण किया जाना है, यह उच्च अधिकारियों के संज्ञान में है। इसकी जानकारी मुझे नहीं है।

-कर्नल मुकेश चोपड़ा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, आर्मी वेलफेयर हाउसिग आर्गेनाइजेशन

chat bot
आपका साथी