31 दिनों तक लगातार चलेगा हवन, शहर भर में 11 कुंडों के साथ की प्रार्थना

जब जब पृथ्वी पर संकट आया है तब तब संतों ने उस संकट को दूर करने का बीड़ा उठाया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 07:45 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:45 AM (IST)
31 दिनों तक लगातार चलेगा हवन, शहर भर में 11 कुंडों के साथ की प्रार्थना
31 दिनों तक लगातार चलेगा हवन, शहर भर में 11 कुंडों के साथ की प्रार्थना

जागरण संवाददाता, झज्जर : जब जब पृथ्वी पर संकट आया है तब तब संतों ने उस संकट को दूर करने का बीड़ा उठाया है। इसी पावन परंपरा का निर्वहन करते हुए बुधवार को बाबा प्रसाद गिरी जी के प्रांगण से महंत परमानंद गिरी जी अध्यक्षता में हवन का आयोजन किया। जिसका संचालन बाबा मृत्युंजय गिरी जी के सानिध्य में हुआ । कोरोना महामारी के चलते और उसके प्रकोप की पराकाष्ठा को देखते हुए विशेष प्रकार की जड़ी बूटियों एवं गाय के देशी घी के द्वारा पूरे झज्जर की परिक्रमा की गई। साथ ही प्रत्येक अस्पताल के आगे वायु को शुद्ध करने का प्रयत्न किया गया एवं प्रभु से इस बीमारी को खत्म करने एवं सुख शांति की प्रार्थना की गई। हवन की शुरुआत विधि विधान से उपेंद्र शास्त्री एवं नरेंद्र शास्त्री ने की। कार्यक्रम की रूप रेखा विशेष रूप से धर्मेंद्र बसवाल,शेखू जांगड़ा एवम संजू जांगड़ा ने तैयार की। जिसमें मुख्य रूप से सेठ गोपाल शोरे वाले, मनोज तलवार, कृष्ण बसवाल, कृष्ण जांगड़ा, चिमन वर्मा, संजय शर्मा, भारत, सतपाल जांगड़ा, नारायण सलूजा, उत्सव, कृष्ण धनखड़, करण सिंह,मयंक भारद्वाज, मुकेश ,सुरेश ने 11 कुंडीय हवन हाथों में लेकर पूरे शहरी परिक्रमा की। यह हवन लगातार 31 दिनों तक किया जाएगा।

गांव की सुरक्षा के लिए बनी कमेटी, घर-घर जाकर कर रहे जागरूक

जागरण संवाददाता, झज्जर : छुछकवास गांव में सरपंच, नंबरदार, आंगनबाडी वर्कर, मेंबर, आशा वर्कर, प्रिसिपल आदि की एक कमेटी बनाई गई है। पिछले तीन से चार दिन से यह कमेटी गांव के लोगों को समझा रही हैं। स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत बताए जा रहे नियमों की पालना के लिए बाधित किया जा रहा है। कमेटी के सदस्य आने वाले दिनों में भी इस अभियान को जारी रखते हुए कार्य करेंगे। गांव के लोगों का एक वाट्स एप ग्रुप भी बना दिया गया है। संकट की इस स्थिति में ग्रामीणों को अगर किसी तरह की मदद की जरूरत हो तो यह कमेटी अपने स्तर पर प्रयास करते हुए उन्हें सहयोग कर रही हैं। अब सैनिटाइजेशन के लिए प्रयास शुरु कर दिया गया है।

गांव के सरपंच महेंद्र सिंह यादव ने बताया कि पिछले एक माह में स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत गांव में परेशानी के हालात बने हुए थे। संदिग्ध परिस्थितियों में कुछ लोगों की मौत भी हुई है। जबकि, गांव से जुड़े कुछ लोग अभी अस्पताल में भी उपचाराधीन है। ऐसी स्थिति में मौजूदा परिस्थितियों को मद्देनजर रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि कमेटी के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए। हर घर तक पहुंचते हुए लोगों से बात की जा रही हैं। समझाया जा रहा है। गांव में सैनिटाइजेशन का कार्य भी करवाया गया है।

chat bot
आपका साथी