स्वर्णिम विजय मशाल ने भरा जोश, रणबांकुरों व वीरांगानाओं को सम्मानित किया

जागरण संवाददाताझज्जर व मातनहेल 1971 के युद्घ में भारत की पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत अ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 04:38 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 04:38 AM (IST)
स्वर्णिम विजय मशाल ने भरा जोश, रणबांकुरों व वीरांगानाओं को सम्मानित किया
स्वर्णिम विजय मशाल ने भरा जोश, रणबांकुरों व वीरांगानाओं को सम्मानित किया

जागरण संवाददाता,झज्जर व मातनहेल : 1971 के युद्घ में भारत की पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत और बांग्लादेश निर्माण में अपनी शहादत देने वाले वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए स्वर्णिम विजय मशाल वीरवार को जिला झज्जर में पहुंची। गांव मातनहेल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्वर्णिम विजय मशाल के पहुंचने पर जिलावासियों ने जोरदार स्वागत किया। स्कूली छात्रों ने देश भक्ति के गीत गाकर माहौल को गरिमामयी बना दिया। स्वर्णिम विजय मशाल के साथ पहुंचे सेना के मेजर राहुल भट्ट ने 1971 के युद्घ में अपनी बहादुरी की वीरगाथा लिखने वाले वीर सैनिकों व युद्घ वीरांगानाओं को भारतीय सेना की ओर से सम्मानित किया। हिसार कैंट के सेना प्रवक्ता ने बताया कि 1971 के युद्घ में पाकिस्तान पर भारत के विजय की 50 वीं वर्षगांठ के आयोजन की शुरूआत पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 दिसंबर को नेशनल वार मेमोरियल में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के उपरांत चार स्वर्णिम विजय मशाल प्रज्ज्वलित की थी। ये विजय मशाल 1971 के युद्घ में प्राण न्योछावर करने वाले वीर योद्धाओं के गांवों सहित देश के अन्य हिस्सों में ले जाई जा रही है। इन चारों स्वर्णिम विजय मशालों में से पश्चिम के लिए निकली विजय मशाल झज्जर पहुंची है।

सेना प्रवक्ता ने बताया कि जिला झज्जर वीरों की भूमि है। इसलिए झज्जर जिला में स्वर्णिम विजय मशाल वीरवार को सुबह 11 बजे गांव मातनहेल में पहुंची। मातनहेल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में सेना द्वारा 1971 के वीर सैनिकों व युद्घ वीरागांनाओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय के छात्रों को 1971 युद्ध की प्रेरक फिल्म दिखा कर देशभक्ति की भावना जगाई गई। मातनहेल के उपरांत स्वर्णिम विजय मशाल झज्जर स्थित जिला सैनिक बोर्ड पहुंची। स्वर्णिम विजय मशाल झज्जर वार मेमोरियल पर रखकर सेना अधिकारियों, वीर सैनिकों, युद्घ वीरांगानाओं ने शहीदों को अपना भावपूर्ण नमन किया। झज्जर वार मेमोरियल पर नमन करने उपरांत स्वर्णिम विजय मशाल जहांआरा बाग स्टेडियम पहुंची। इस कार्यक्रम में सेना द्वारा 1971 के वीर सैनिकों व युद्घ वीरागांनाओं को सम्मानित किया गया।

बाक्स :

जहांआरा बाग स्टेडियम में मुख्यातिथि भारतीय सेना के मेजर राहुल भट्ट ने युद्घ वीरांगना रेशम, ओमपति, फूलवंती, विशाल कौर, बाला देवी, प्रेम कौर, शांति, महा देवी, प्रेमलता, माया देवी, रामरती, चंद्रपति, रिसालों देवी, सरोज कुमारी, कृष्णा व साहब कौर सहित मातनहेल में आयोजित कार्यक्रम में ओमपती, इन्द्रावती, दूर्गावती, किताबों देवी, मैना देवी, घोघड़ी देवी, चंद्रावती, मामकौर, धनकौर व बख्तावरी अन्य वीर सेना मेडल से सम्मानित वीर जवानों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जिला सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण बोर्ड सचिव मेजर आरके शर्मा(सेवानिवृत्त), पूर्व सैनिक अजित सिंह सहित जिलाभर से पूर्व सैनिक ने कार्यक्रम में पहुंचकर स्वर्णिम विजय मशाल को सलाम किया। मातनहेल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शिक्षा विभाग से जिला शिक्षा अधिकारी बीपी राणा, डीईईओ दलजीत, सक्षम नोडल अधिकारी सुदर्शन पूनिया, स्कूल प्राचार्य रितेंद्र सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी