शक्ति रूपेण संस्थिता : लोगों की आस्था का केंद्र है श्री दुर्गा मंदिर भवन

करीब 70 साल पहले स्थापित किया श्री दुर्गा मंदिर भवन में आज लोग बड़े उत्साह के साथ पूजा अर्चना के लिए पहुंचते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 06:00 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 06:00 PM (IST)
शक्ति रूपेण संस्थिता : लोगों की आस्था का केंद्र है श्री दुर्गा मंदिर भवन
शक्ति रूपेण संस्थिता : लोगों की आस्था का केंद्र है श्री दुर्गा मंदिर भवन

जागरण संवाददाता,झज्जर : चौधरियान मोहल्ला स्थित श्री दुर्गा मंदिर भवन लोगों के लिए आस्था का केंद्र बना हुआ है। नवरात्रों में विशेष रूप से माता की पूजा करने के लिए भक्त पहुंचते हैं। करीब 70 साल पहले स्थापित किया श्री दुर्गा मंदिर भवन में आज लोग बड़े उत्साह के साथ पूजा अर्चना के लिए पहुंचते हैं। यहां पर लोग माता की पूजा के बाद मन्नतें भी मांगते हैं। शहर के बीच में होने के कारण शहरवासी भी काफी संख्या में पूजा अर्चना के लिए मंदिर में पहुंचते हैं। इतिहास

चौधरियान मोहल्ला स्थित श्री दुर्गा मंदिर भवन की स्थापना करीब 70 साल पहले की थी। पंडित मीनू शर्मा ने बताया कि उस समय एक संत यहां पर घूमते हुए आए थे। उन्होंने इस स्थान पर माता के मंदिर की स्थापना करने की बात कही थी। जिसके बाद पूर्वजों ने यहां पर मंदिर की स्थापना की गई। इसके बाद लोगों का भी माता मंदिर के लगाव बड़ रहा है। भक्त उत्साह के साथ पूजा पाठ के लिए पहुंचते हैं।

ऐसे पहुंचे मंदिर

चौधरियान मोहल्ला स्थित श्री दुर्गा मंदिर भवन शहर के बीच में मौजूद है। रेलवे या बस से सफर करके वाले हो या फिर अपना खुद का निजी वाहन लेकर आने वाले। सबसे पहले अंबेडकर चौक पर पहुंचना होगा। बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन से अंबेडकर चौक पर पहुंचने के बाद मैन बाजार वाले रास्ते पर जाना होगा। इसके बाद डाकखाना व पुलिस थाना के पास से होकर गुजरने वाली गली में अंदर जाकर चौधरियान मोहल्ला में पहुंच जाएंगे। वहीं पास ही में श्री दुर्गा मंदिर भवन मौजूद है। -मंदिर में काफी दूर-दूर से लोग पूजा पाठ के लिए पहुंचते हैं। माता भी भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते हैं। नवरात्रों में मंदिर को विशेष रूप से सजाया गया है। जिसको लेकर काफी भक्त मंदिर में पहुंच रहे हैं। माता की अराधना करके मन्नतें मांगते हैं।

मीनू शर्मा, पंडित, श्री दुर्गा मंदिर भवन, झज्जर।

chat bot
आपका साथी