कोरोना काल मे चतुर्वेद महायज्ञ के लिए की छात्रवृत्ति दान

कोरोना काल मे चतुर्वेद महायज्ञ के लिए की छात्रवृत्ति दान

पतंजलि योगपीठ में योग विज्ञान पर रिसर्च कर रहे गांव बिरड़ के सूर्यप्रकाश ने अपने पीजी (स्नातकोत्तर) के प्रथम सेमेस्टर में पढ़ते हुए यूजीसी नेट परीक्षा में अखिल भारतीय द्वितीय रैंक लाकर कीर्तिमान स्थापित किया था।

JagranMon, 10 May 2021 07:20 AM (IST)

संवाद सूत्र,साल्हावास :

पतंजलि योगपीठ में योग विज्ञान पर रिसर्च कर रहे गांव बिरड़ के सूर्यप्रकाश ने अपने पीजी (स्नातकोत्तर) के प्रथम सेमेस्टर में पढ़ते हुए यूजीसी नेट परीक्षा में अखिल भारतीय द्वितीय रैंक लाकर कीर्तिमान स्थापित किया था। उन्होंने अपने जेआरएफ की फेलोशिप से 51 हजार रुपये योग एवं यज्ञ के लिए दान कर युवाओं के लिए उदाहरण प्रस्तुत किया है। अपनी बड़ी बहन पूजा से प्रेरणा लेकर सूर्यप्रकाश ने कोरोना के इस संकट में वातावरण शुद्धि एवं सभी कोरोना पीड़ितों के स्वस्थ होने की कामना से साधना आश्रम ट्रस्ट को यह दान दिया। उनका मानना है कि ऐसी विकट घड़ी में केवल हमारी सनातन एवं प्राचीन वैदिक परंपरा ही एकमात्र उपाय है। वैदिक काल हमारे आर्यवर्त के प्रत्येक घर में यज्ञ होता था, जिसके कारण वातावरण के सभी विषाक्त कीटाणु मर जाते थे और पर्यावरण शुद्ध होने से प्रकृति महक उठती थी। आज भी हमें जरूरत है योग और यज्ञ को अपने जीवन में अपनाने की। कोरोना को हराना है तो शारीरिक स्वास्थ्य एवं मानसिक शांति के लिए योग एवं आसपास के वायुमंडल की शुद्धि के लिए यज्ञ करना ही होगा। आधुनिक वैज्ञानिक यह साबित कर चुके हैं कि हवन में 10 ग्राम गाय का घी स्पेस में एक टन ऑक्सीजन पैदा करता है योगाचार्य सूर्यप्रकाश कहते हैं कि यज्ञ से शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ यज्ञ मंत्रों के उच्चारण से उत्पन्न ध्वनि के श्रवण मात्र से ही विभिन्न प्रकार के मानसिक रोग दूर हो जाते हैं। वर्तमान में डिप्रेशन, एंजायटी, स्ट्रेस जैसी नकारात्मकता जो महामारी के कारण समाज में फैली हुई हैं, उसको दूर करने के लिए यज्ञ का बड़ा महत्व है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.