सिविल सर्जन सहित 200 स्वास्थ्य कर्मियों के हुए सैंपल, दस फीसद विदेश से आने वालों के लिए भी लिए जाएंगे सैंपल

- प्रदेशाध्यक्ष वीरवार को दिखाएंगे वैक्सीनेशन जागरुकता वाहनों को हरी झंडी - शारीरिक दूरी और वैक्सीनेशन बनेगी कोविड से बचाव का हथियार - नगर परिषद की गाड़ियों से वैक्सीनेशन के लिए जागरुक करने का आह्वान कर रहा स्वास्थ्य विभाग - टेस्ट की क्षमता बढ़ाते हुए आरटीपीसीआर टेस्ट का बढ़ा दायरा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:00 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:00 PM (IST)
सिविल सर्जन सहित 200 स्वास्थ्य कर्मियों के हुए सैंपल, दस फीसद विदेश से आने वालों के लिए भी लिए जाएंगे सैंपल
सिविल सर्जन सहित 200 स्वास्थ्य कर्मियों के हुए सैंपल, दस फीसद विदेश से आने वालों के लिए भी लिए जाएंगे सैंपल

जागरण संवाददाता, झज्जर :

वैरिएंट ओमिक्रोन को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियां तेज हो गई है। सिविल सर्जन डा. संजय दहिया ने बुधवार को स्वयं कोविड सैंपल देते हुए स्टाफ को आह्वान किया कि वे भी सैंपल दें। इधर, दूसरे दिन करीब 200 स्वास्थ्य कर्मियों के जिलेभर में सैंपल लिए गए। डा. दहिया के मुताबिक विभाग के स्तर पर प्रयास रहेगा कि टीम के स्तर पर कोई भी कोविड स्प्रेडर नहीं बनें। इधर, विदेश से भारत आने वाले आठ से 10 प्रतिशत लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। साथ ही उन्हें घर पर रहने की हिदायत दी जा रही है। दूसरी ओर से वैक्सीनेशन के लिए विभाग लोगों को जागरूक कर रहा है। स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत बताए जा रहे नियमों की पालना करने की भी सलाह दी जा रही है। प्रदेशाध्यक्ष वीरवार को दिखाएंगे वैक्सीनेशन जागरुकता वाहनों को हरी झंडी :

वैरिएंट ओमिक्रोन की आहट को देखते हुए हर स्तर पर गतिविधियां अब तेज हो रही है। वीरवार को प्रदेशाध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ जिला मुख्यालय स्थित अपने कार्यालय से तीन वैक्सीनेशन जागरुकता वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। ये वाहन जिलेभर के गांवों में डोर-टू-डोर प्रचार करते हुए लोगों को इस बात के लिए प्रेरित करेंगे कि वैक्सीनेशन बहुत ज्यादा जरूरी है। दूसरी ओर से वैक्सीनेशन की दूसरी डोज के लिए जो लोग आगे नहीं आ रहे, उन्हें भी विशेष तौर पर आह्वान करते हुए इस दिशा में प्रेरित किया जाएगा। इन आदेशों को लेकर विभाग चला रहा मुहिम

- भर्ती किए जाने वाले मरीजों के स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर जारी हुए आदेशों का होगा पालन

- सभी स्वास्थ्य कर्मी खुद मास्क लगाएंगे, शारीरिक दूरी का पालन करेंगे और अपने कार्यक्षेत्र में भी पालन करवाएंगे

- ओपीडी में आने वाले मरीज हो या भर्ती मरीजों में लक्षण दिखने में होगा टेस्ट

- किए जा रहे टेस्ट की क्षमता को 1500 से 2000 तक ले जाने का हो रहा प्रयास

- दूसरी डोज नहीं लगवाने वाले लाभार्थियों तक पहुंचते हुए उन्हें जागरूक किया जाएगा

- वैक्सीनेशन के लिए हो रहे प्रयासों में गति लाने के लिए सामाजिक लोगों और संस्थाओं को जोड़ा जा रहा है। दस प्रतिशत विदेश से आने वालों के लिए भी लिए जाएंगे सैंपल : नए वैरिएंट की आहट के बाद से अभी तक 28 लोग जिले में विदेश से आए है। लेकिन, वे उन देशों से नहीं आए, जिन देशों को लेकर खतरा ज्यादा है। फिर भी स्वास्थ्य विभाग के स्तर पर दस प्रतिशत विदेश से आने वालों के सैंपल भी लिए जाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग की टीम हाई-अलर्ट मोड पर है। सैंपलिग की प्रक्रिया को आने वाले दिनों में और अधिक तेज किया जाएगा। मैने खुद भी सैंपल दिए है। विदेश से आने वाले 10 ्रपतिशत लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। अभी तक किसी भी व्यक्ति में ऐसे कोई लक्षण सामने नहीं आए है।

-डा. संजय दहिया, सिविल सर्जन, झज्जर

chat bot
आपका साथी