40 चिकित्सकों सहित 200 स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सैंपल, शारीरिक दूरी बनेगी कोविड से बचाव का हथियार

नगर परिषद की गाड़ियों से वैक्सीनेशन के लिए जागरुक करने का आह्वान कर रहा स्वास्थ्य विभाग - राजकीय महाविद्यालय बहु में भी करीब 100 छात्राओं के लिए गए सैंपल - दोगुनी होगी टेस्ट की क्षमता आरटीपीसीआर टेस्ट का बढ़ेगा दायरा - अस्पताल में पहुंचने वाले मरीज और तीमारदारों के साथ शारीरिक दूरी के नियम को पूरा करवाने की जिम्मेवारी तय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 06:35 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 06:35 PM (IST)
40 चिकित्सकों सहित 200 स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सैंपल, शारीरिक दूरी बनेगी कोविड से बचाव का हथियार
40 चिकित्सकों सहित 200 स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सैंपल, शारीरिक दूरी बनेगी कोविड से बचाव का हथियार

जागरण संवाददाता, झज्जर : नए वेरिएंट ओमिक्रोन से बचाव की दिशा में स्वास्थ्य विभाग ने हाई-अलर्ट मोड पर आते हुए जरुरी कदम उठाने शुरु कर दिए है। मंगलवार को जिलेभर में 40 चिकित्सकों सहित 200 स्वास्थ्य कर्मियों के कोविड सैंपल लिए गए। इधर, जनता को वैक्सीनेशन के लिए प्रति जागरुक करने के मद्देनजर नगर परिषद की गाड़ियों से प्रचार किया जा रहा है। कारण कि वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए लाभार्थी उस अनुपात में रुचि नहीं दिखा जा रहे। जैसा कि उन्होंने पहली डोज लगवाने के लिए रूचि दिखाई हैं। ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत विभाग के स्तर पर मास्क लगाने, शारीरिक दूरी बनाकर कार्य करने और वैक्सीनेशन करवाने का आह्वान किया जा रहा है। सामाजिक संस्थाओं एवं मौजिज लोगों का भी इस कार्य में सहयोग लेने की दिशा में कदम बढ़ाए जा रहे हैं। ताकि, वैक्सीनेशन के आंकड़े को शत प्रतिशत तक पहुंचाया जा सके।

अब इन आदेशों का होगा सख्ती से पालन :

- भर्ती किए जाने को लेकर स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर जारी आदेशों का होगा पालन

- सभी स्वास्थ्य कर्मी खुद मास्क लगाएंगे, शारीरिक दूरी का पालन करेंगे और अपने कार्यक्षेत्र में भी पालन करवाएंगे

- सभी स्वास्थ्य कर्मियों का आरटीपीसीआर टेस्ट होगा

- ओपीडी में आने वाले मरीज हो या भर्ती मरीजों में लक्षण दिखने में होगा टेस्ट

- किए जा रहे टेस्ट की क्षमता को 600 से 1500 तक ले जाने का प्रयास रहेगा

- दूसरी डोज नहीं लगवाने वाले लाभार्थियों तक पहुंचते हुए उन्हें जागरूक किया जाएगा

- वैक्सीनेशन के लिए हो रहे प्रयासों में गति लाने के लिए सामाजिक लोगों और संस्थाओं को जोड़ा जाएगा

महाविद्यालय बहु में 100 छात्राओं की हुई जांच :

राजकीय महाविद्यालय बहु में पढ़ने वाली छात्राओं की स्वास्थ्य केंद्र जमालपुर की टीम ने कोरोना की जांच की। करीब 100 छात्राओं के महाविद्यालय परिसर में सैंपल एकत्रित किए गए। प्राचार्य डा. राज कुमार वर्मा ने अपने संदेश में सभी छात्राओं को कोरोना संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करने की हिदायत दी। रेडक्रास प्रभारी पूजा शर्मा ने बताया कि नए वेरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि हो रही है। अत: जिन छात्राओं का टीकाकरण नहीं हो पाया है, वे भी टीकाकरण करवा लें। महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी डा. जितेंद्र भारद्वाज जी ने सभी छात्राओं को फिर से कोरोना को गंभीर रूप लेने की हिदायत दी। नोडल अधिकारी डा. मोहन कुमार ने सभी छात्राओं को महाविद्यालय परिसर में कोविड-19 की हिदायतों का पालन करने की अपील की। प्रतिक्रिया : स्वास्थ्य विभाग की टीम हाई-अलर्ट मोड पर है। संसाधनों की अभी किसी भी स्तर पर कोई कमी नहीं है। 40 चिकित्सकों सहित 200 स्वास्थ्य कर्मियों के सैंपल लिए गए हैं। सैंपलिग की प्रक्रिया को आने वाले दिनों में और अधिक तेज किया जाएगा।

-डा. संजय दहिया, सिविल सर्जन, झज्जर

chat bot
आपका साथी