मांगों को लेकर ग्रामीण चौकीदारों ने शुरू किया धरना

हरियाणा ग्रामीण चौकीदार सभा ने अपनी मांगों को लेकर वीरवार से लघु सचिवालय में दो दिवसीय धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। जिसके माध्यम से ग्रामीण चौकीदारों ने कहा कि उनकी मांगों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। अभी तो सांकेतिक रूप से धरना प्रदर्शन करके शुक्रवार को ज्ञापन सौंपा जाएगा। ग्रामीण चौकीदारों का कहना है कि वे पिछले कई दिनों से अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन करते आ रहे हैं। उन्हें केवल सरकार से आश्वासन ही मिले हैं लेकिन अभी तक मांगों को पूरा नहीं किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:06 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:06 AM (IST)
मांगों को लेकर ग्रामीण चौकीदारों ने शुरू किया धरना
मांगों को लेकर ग्रामीण चौकीदारों ने शुरू किया धरना

जागरण संवाददाता,झज्जर : हरियाणा ग्रामीण चौकीदार सभा ने अपनी मांगों को लेकर वीरवार से लघु सचिवालय में दो दिवसीय धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। जिसके माध्यम से ग्रामीण चौकीदारों ने कहा कि उनकी मांगों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। अभी तो सांकेतिक रूप से धरना प्रदर्शन करके शुक्रवार को ज्ञापन सौंपा जाएगा। ग्रामीण चौकीदारों का कहना है कि वे पिछले कई दिनों से अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन करते आ रहे हैं। उन्हें केवल सरकार से आश्वासन ही मिले हैं, लेकिन अभी तक मांगों को पूरा नहीं किया गया। जिस कारण ग्रामीण चौकीदारों में रोष है।

ग्रामीण चौकीदार सभा के जिला प्रधान राजेंद्र, मातनहेल ब्लाक प्रधान रामजीवन, साल्हावास ब्लाक प्रधान मनोज, चांदराम पाटौदा, निरंजन फतेहपुर, राजकुमार छपार, संदीप लुहारी व महाबीर नंगला आदि दो दिवसीय धरने पर बैठे। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी मांगों को लेकर 18 सितंबर को अंबाला में विरोध प्रदर्शन करके गृह मंत्री अनिल विज को मांग पत्र दिया था, उस दौरान गृह मंत्री ने मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया था, लेकिन अभी तक समाधान नहीं हुआ। उन्होंने मांग की कि ग्रामीण चौकीदारों को पक्का किया जाए, पक्का नहीं होने तक 24 हजार रुपये वेतन दिया जाए, वेतन को महंगाई भत्ते से जोड़ा जाए और प्रत्येक 6 माह में महंगाई भत्ता दिया जाए। ग्रामीण चौकीदारों को ईपीएफ के तहत कवर करने की सरकार ने घोषणा की थी, जिसे लागू नहीं किया गया। चौकीदारों को सफाई कर्मचारी की तर्ज पर बीडीपीओ को इकाई मानकर ईपीएफ में कवर किया जाए। ईएसआइ के दायरे में लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया जाए, कोरोना की चपेट में आने से मौत होने वाले ग्रामीण चौकीदारों को 20 लाख बीमा राशि व परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाए, दुर्घटना होने पर 5 लाख तथा बीमारी से मौत होने पर 2 लाख रुपये बीमा दिया जाए। कोरोना महामारी से बचाव के लिए मास्क, गल्ब्ज व सेनेटाइजर आदि सुरक्षा उपकरण दिए जाएं, कोरोना से मौत होने पर दाह संस्कार का कार्य करने वाले चौकीदारों को 2 हजार रुपये प्रति दाह संस्कार प्रोत्साहन राशि दी जाए। प्रत्येक माह की 7 तारीख तक मानदेय का भुगतान किया जाए, एक माह लेट होने पर 500 रुपये अतिरिक्त दिए जाए, गांव में मृत्यु का इंदराज करने के लिए 300 रुपये प्रति देने का आदेश जारी किया था, उसे तुरंत लागू किया जाए। कई वर्षों से बचे हुए बकाया मुनादी भत्ते का भुगतान किया जाए, सेवानिवृत्ति पर एक मुश्त 5 लाख रुपये राशि देकर सम्मान पत्र दिया जाए, सेवानिवृत्ति के बाद परिवार से ही चौकीदार लगाया जाए, खाली पदों पर चौकीदारों की नियुक्ति की जाए और जनसंख्या के आधार पर पद बढ़ाए जाएं।

chat bot
आपका साथी