27 गांवों में बनेंगे ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर, हॉट स्पॉट एरिया होंगे पहले कवर

ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना की दस्तक को रोकने के लिए प्रारंभिक चरण में 27 गांवों को चिह्नित करते हुए ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर तैयार करने की योजना शुरू की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:30 AM (IST)
27 गांवों में बनेंगे ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर, हॉट स्पॉट एरिया होंगे पहले कवर
27 गांवों में बनेंगे ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर, हॉट स्पॉट एरिया होंगे पहले कवर

जागरण संवाददाता, झज्जर : ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना की दस्तक को रोकने के लिए प्रारंभिक चरण में 27 गांवों को चिह्नित करते हुए ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर तैयार करने की योजना शुरू की गई है। विकास एवं पंचायत विभाग के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में आइसोलेशन सेंटर बनाने का दायित्व है और उक्त सेंटर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन एवं डीसी जितेंद्र कुमार ने ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर को लेकर की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना टेस्टिग कैंप लगाए गए हैं और जहां कोरोना संक्रमित मरीज अधिक आए हैं उन क्षेत्रों में ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं। इन आइसोलेशन सेंटर में मास्क की उपलब्धता के साथ ही हैंड सेनेटाइजर, बिस्तर व्यवस्था, कोरोना मरीजों के खाने की व्यवस्था, स्टिमर सहित पेयजल आपूर्ति व सफाई प्रबंधन विकास एवं पंचायत विभाग के माध्यम से किए जाएंगे। वहीं आइसोलेशन सेंटर में उपस्थित होने वाले मरीजों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जिम्मेवारी स्वास्थ्य विभाग की ओर से गठित टीमों की रहेगी। डीसी ने सीईओ जिला परिषद त्रिलोकचंद व डीडीपीओ ललिता वर्मा को ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर के व्यापक प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। सिविल सर्जन डा.संजय दहिया ने बताया कि ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर में स्वास्थ्य विभाग की पूरी मॉनिटरिग रहेगी। उक्त सेंटर में मौजूद संक्रमित मरीजों की देखभाल के लिए वे टीमें गठित कर रहे हैं जोकि नित्य उनके स्वास्थ्य का डाटा अपडेट रखेंगी। हॉट स्पॉट एरिया को करेंगे पहले कवर

ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर की नोडल अधिकारी एवं डीडीपीओ ललिता वर्मा ने बताया कि झज्जर जिला के ग्रामीण क्षेत्र में प्रारंभिक चरण में हॉट स्पॉट एरिया को कवर किया जा रहा है। सीएचसी दूबलधन के अंतर्गत आने वाले गांव दूबलधन बिध्यान, छुछकवास, दूबलधन, सीएचसी ढाकला के अंतर्गत आने वाले गांव माछरौली, पाटौदा, सिलानी, सीएचसी डीघल के तहत गांव खरहर, रोहद, डीघल, दुजाना, सीएचसी बादली के अंतर्गत आने वाले गांव दुल्हेड़ा, बादली, गुभाना, दादरी तोए तथा सीएचसी छारा के तहत आने वाले गांव छारा, मांडौठी, खेड़ी जसौर, लडरावन आसौदा, नूना माजरा, सांखौल, जसौर खेड़ी, मातन, निलौठी, सराय औरंगाबाद व बराही में ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि संबंधित बीडीपीओ की देखरेख में उक्त गांवों में इंफ्रास्ट्रक्चर आइसोलेशन सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी