बुकिग कैंसिल कराने के साथ बारातियों की लिस्ट बनाने का लौटा दौर

- एसओपी जारी के साथ ही बदल रहे प्रोग्राम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:10 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:10 AM (IST)
बुकिग कैंसिल कराने के साथ बारातियों की लिस्ट बनाने का लौटा दौर
बुकिग कैंसिल कराने के साथ बारातियों की लिस्ट बनाने का लौटा दौर

- एसओपी जारी के साथ ही बदल रहे प्रोग्राम जागरण संवाददाता, झज्जर : कोरोना की दूसरी लहर का व्यापक स्तर पर असर देखने को मिल रहा हैं। सरकार की ओर से जारी एसओपी से उन परिवारों को अपनी बुकिग कैंसिल करानी पड़ी हैं, जो कि उन्होंने करीब एक से दो माह पहले इस उम्मीद में की थी कि बड़े धूमधाम से कार्यक्रम किए जाएंगे। साथ ही बारात में शामिल होने वालों की लिस्ट बनाने का दौर भी नए सिरे से शुरु हो गया है। ताकि, एसओपी की पालना करते हुए जिम्मेवारियों का निर्वाह किया जा सकें। 6 तक गुरुग्राम पहुंचेगी बारात, 9 बजे तक होंगे फेरे

केस 1 :

नवसंवत के अवसर पर शहर के चौधरियान मुहल्ला का एक परिवार अब बारात के साथ 6 बजे तक गुरुग्राम इसलिए पहुंचेंगा। क्योंकि, कोरोना क‌र्फ्यू की वजह से उन्हें 9 बजे तक फेरे करवाने के लिए कहा गया है। दरअसल, आदेश जारी होने से पहले तक बारात को 10 बजे तक गुरुग्राम पहुंचना था और रात भर वहां पर ठहरते हुए सुबह तारों की छांव में डोली लेकर आना था। लेकिन, जिस तरह से एकाएक परिस्थितियां बदली हैं, की वजह से कार्यक्रम में तब्दीली की गई है। पहले से कम बारात के साथ गुरुग्राम जा रहा परिवार नए सिरे से बारातियों की लिस्ट तैयार कर रहा हैं। अगर किन्हीं परिस्थितियों में उन्हें वधू पक्ष के घर पर ठहरना पड़े तो वहां किसी तरह की असुविधा नहीं हो। बहरहाल, सरकार की इस एसओपी से घर के मुखिया सहित हर बाराती की व्यस्तताएं जरूर बढ़ गई हैं। बुकिग कैंसिल कराने के साथ रोजाना बदल रहे प्रोग्राम :

केस 2 :

शहर के हरिपुरा मुहल्ला के एक परिवार ने 28 अप्रैल को बारात के स्वागत के लिए करीब डेढ़ माह पहले एक बड़ी वाटिका और कैटरिग सेवा देने वालों की सेवाओं को बुक कर लिया था। बुकिग के लिए अग्रिम भुगतान भी अच्छा-खासा किया गया। लेकिन, कुछ दिन पहले जिस तरह से बारातियों की हाजिरी को लेकर पाबंदियों का नया नियम सामने आया। इसका असर यह रहा कि परिवार ने दोनों बुकिग कैंसिल करते हुए अग्रिम भुगतान की राशि भी वापिस नहीं ली। फिर उन्होंने व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक थ्री-स्टॉर होटल को बुक करते हुए सीमित व्यवस्थाओं के साथ जिम्मेवारियां पूरी करने का कार्यक्रम बनाया। अब सोमवार को जारी हुए नए आदेशों के बाद परिवार के मुखिया की सिरदर्दी बढ़ गई हैं। क्योंकि, तय दिवस के हिसाब से घोड़ी, बैंड सहित अन्य बुकिग रात के लिए हो रखी थी।

chat bot
आपका साथी