कैमरा सेट करने व इंटरनेट की दिक्कत से विद्यार्थियों को हुई परेशानी, दी आनलाइन परीक्षा

-सभी विद्यार्थियों ने पहली बार घर बैठकर दी परीक्षा नया अनुभव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:00 AM (IST)
कैमरा सेट करने व इंटरनेट की दिक्कत से विद्यार्थियों को हुई परेशानी, दी आनलाइन परीक्षा
कैमरा सेट करने व इंटरनेट की दिक्कत से विद्यार्थियों को हुई परेशानी, दी आनलाइन परीक्षा

-सभी विद्यार्थियों ने पहली बार घर बैठकर दी परीक्षा, नया अनुभव

-बुधवार से एमडीयू स्नातकोत्तर की आनलाइन परीक्षाएं आरंभ फोटो : 16 जेएचआर 8, 9 जागरण संवाददाता,झज्जर :

बुधवार से एमडीयू स्नातकोत्तर की आनलाइन परीक्षाएं आरंभ हो गई। ऐसा पहली बार मौका आया कि सभी विद्यार्थियों ने घर पर रहते हुए आनलाइन माध्यम से परीक्षा दी होगी। यह विद्यार्थियों के लिए ही नहीं अध्यापकों के लिए भी नया अनुभव रहा। आनलाइन परीक्षा शुरू करने के दौरान बच्चों को कुछ दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ा। इसके बावजूद भी उत्साह के साथ बच्चे परीक्षा देते नजर आए। परीक्षा से पूर्व माक ड्रिल करवाई गई थी, जिसमें बच्चों को समझाया गया कि किस प्रकार से वे परीक्षा दे सकते हैं। इसका भी विद्यार्थियों को फायदा मिला है, और परीक्षा दे पाए।

अधिकतर विद्यार्थियों ने अपने मोबाइल फोन के सामने रहते हुए ही परीक्षा दी है। आनलाइन परीक्षा नया अनुभव होने के चलते सबसे पहले तो विद्यार्थियों के समक्ष कैमरा सेट करने में दिक्कत हुई और अधिक समय भी लगा। इसके बाद इंटरनेट ने भी कुछ परेशानी खड़ी की। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में, जहां इंटरनेट की दिक्कत रहती है। व्यवस्था बनाने के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा आरंभ होने से 15 मिनट पहले ही आनलाइन जुड़ने के लिए कहा गया था। ताकि कोई दिक्कत हो तो उसे भी हल किया जा सके। इसके बाद विद्यार्थियों ने काफी उत्साह के साथ परीक्षा दी। वहीं अध्यापक भी विद्यार्थियों पर निरंतर निगरानी रखे हुए थे। ताकि कोई बच्चा परीक्षा के लिए अनुचित साधन का प्रयोग ना करे।

नेहरू कॉलेज के आनलाइन परीक्षा के सुपरिटेंडेंट विकास सुहाग ने बताया कि बुधवार को दो शिफ्ट में परीक्षा हुई। पहली शिफ्ट में एमए अंग्रेजी व एमए गणित की। सुबह साढ़े 9 बजे से साढ़े 12 बजे तक आयोजित परीक्षा में कुल 113 विद्यार्थियों को उपस्थित होना था, इनमें से 10 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं शाम की शिफ्ट में एमए हिदी की परीक्षा हुई। दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक चली इस परीक्षा में 32 विद्यार्थियों में से कुल 4 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। आनलाइन निगरानी रखने के लिए 15 विद्यार्थियों पर एक अध्यापक की ड्यूटी लगाई गई थी। जो नेहरू कॉलेज में उपस्थित रहकर बच्चों पर निगरानी रखे हुए थे।

chat bot
आपका साथी