कॉलेजों में आज से होंगी स्नातकोत्तर की परीक्षाएं

शनिवार से कॉलेजों में स्नातकोत्तर संकायों की परीक्षाएं आरंभ होने जा रही हैं। कॉलेज प्रशासन अपने स्तर पर तैयारियां को अंतिम रूप दे रहा है। वहीं विद्यार्थियों को भी सावधानी बरतने के लिए कहा जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 08:00 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 08:00 AM (IST)
कॉलेजों में आज से होंगी स्नातकोत्तर की परीक्षाएं
कॉलेजों में आज से होंगी स्नातकोत्तर की परीक्षाएं

जागरण संवाददाता, झज्जर : शनिवार से कॉलेजों में स्नातकोत्तर संकायों की परीक्षाएं आरंभ होने जा रही हैं। कॉलेज प्रशासन अपने स्तर पर तैयारियां को अंतिम रूप दे रहा है। वहीं विद्यार्थियों को भी सावधानी बरतने के लिए कहा जा रहा है।

करीब छह माह देरी से आयोजित परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों में भी उत्सुकता देखने को मिल सकती है। कारण कि विद्यार्थी भी इस परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। हालांकि, अभी परीक्षाएं केवल अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की ही आयोजित की जा रही हैं। प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को उच्चतर शिक्षा विभाग ने बिना परीक्षा के ही अगली कक्षाओं में दाखिला दे दिया है। जबकि, अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा देना अनिवार्य किया गया है। ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों विकल्प

स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों विकल्प दिए गए हैं। ऐसे में विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार परीक्षा देने के विकल्प का चयन कर सकते हैं। परीक्षाओं में कोविड-19 से बचाव को लेकर नियमों के पालन की भी हिदायत दी गई है। इसके लिए कॉलेज प्रशासन ले विद्यार्थियों के बैठने के लिए भी की गई व्यवस्था में उचित शारीरिक दूरी का ध्यान रखा गया है। इसके लिए परीक्षा देते समय विद्यार्थियों के माध्य एक-एक बेंच खाली रखा जाएगा। वहीं एक कक्ष में 15 विद्यार्थियों की ही परीक्षा ली जाएगी। साथ ही कॉलेज में एंट्री के समय विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिग के साथ-साथ हाथ सैनिटाइज करवाने की भी व्यवस्था की गई है। वहीं बिना मास्क के विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं है। विद्यार्थियों को अपने साथ पानी की बोतल व सैनिटाइजर की बोतल साथ लाने के लिए कहा गया है। स्नातकोत्तर की परीक्षाओं को लेकर कॉलेज के मुख्य गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिग व विद्यार्थियों के हाथ सेनिटाइज करवाने की व्यवस्था की गई है। सभी विद्यार्थियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

दीपा कुमारी, प्रिसिपल, नेहरू कॉलेज, झज्जर।

महिला स्टाफ छात्राओं की थर्मल स्क्रीनिग के साथ-साथ हाथ सेनिटाइज करवाएगी। परीक्षा के मद्देनजर

मास्क भी अतिरिक्त मंगवाए गए हैं।

अनीता गोयल, प्रिसिपल, महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय, झज्जर।

chat bot
आपका साथी