मिशन नवोदय कार्यक्रम के अंतर्गत सामुदायिक अध्यापकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

जिला शिक्षा अधिकारी बीपी राणा ने रिलायंस द्वारा चलाए जा रहे सरकारी विद्यालय के बचों को दी जा रही निश्शुल्क नवोदय कोचिग क्लासेस की सराहना की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 06:05 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 06:05 PM (IST)
मिशन नवोदय कार्यक्रम के अंतर्गत सामुदायिक अध्यापकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन
मिशन नवोदय कार्यक्रम के अंतर्गत सामुदायिक अध्यापकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

जागरण संवाददाता,झज्जर :

रिलायंस फाउंडेशन एवं माडल इक्नोमिक टाउनशिप के प्रयासों से संचालित निशुल्क मिशन नवोदय के कोचिग कार्यक्रम के अंतर्गत एसआरआइ संस्था के सहयोग से एक दिवसीय अध्यापकों की क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन किया गया। मिशन नवोदय के अंतर्गत संस्था गांव के युवाओं को बच्चों को पढ़ाने के लिए चयनित करती है तथा उनकी क्षमता निर्माण का कार्य कर कार्यक्रम को जमीनी स्तर पर क्रियान्वित करती है। कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर मुख्यातिथि जिला शिक्षा अधिकारी बीपी राणा, नवोदय विद्यालय कलोई प्राचार्य राज रतन तिवारी तथा जिला सक्षम नोडल अधिकारी डा. सुदर्शन पूनिया उपस्थित रहे।

जिला शिक्षा अधिकारी बीपी राणा ने रिलायंस द्वारा चलाए जा रहे सरकारी विद्यालय के बच्चों को दी जा रही निश्शुल्क नवोदय कोचिग क्लासेस की सराहना की। इस मिशन के तहत चयनित बच्चे सरकारी विद्यालयों के बच्चों के प्रेरणा स्त्रोत बनेंगे। जिला सक्षम नोडल अधिकारी डा. सुदर्शन पूनिया ने सामुदायिक अध्यापकों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि सभी इस पुण्य कार्य को करने में तन-मन-धन लगाएं। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में सिखाए जा रहे सभी बिदुओं को ध्यान में रखे तथा अपने कार्य क्षेत्र में क्रियान्वयन भी करें।

नवोदय विद्यालय प्राचार्य राज रतन तिवारी ने कहा कि क्षेत्र के बच्चों को निश्चित ही इसका फायदा मिलेगा तथा बच्चे भविष्य में तरक्की करेंगे। रिलायंस सीएसआर प्रमुख कर्नल रोमेल ने कहा कि पिछले तीन वर्षो के रिलायंस के सफल प्रयासों से अभी तक कुल 36 होनहार बच्चों का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय, कलोई में हुआ है। यह सभी विद्यार्थी अपने भविष्य निर्माण के लिए कक्षा छह से 12 तक निश्शुल्क शिक्षा जवाहर नवोदय आवासीय विद्यालय में प्राप्त करेंगे। कार्यशाला में रिर्सोस व्यक्ति के रूप में उपस्थित बृजमोहन शर्मा ने अध्यापकों को पढ़ाने से संबंधित विभिन्न बिदुओं पर प्रशिक्षित किया। इस अवसर पर एसआरआइ संस्था की ओर से सुरेंद्र यादव, सुधीर कुमार, पूनम, सोनिया दक्ष, संदीप कुमार तथा रिलायंस की ओर से लोकेश कापसे, अक्षय धनखड़ तथा राजकुमार उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी