किसानों की आय बढ़ाने का बेहतर विकल्प है जैविक खेती: भूपेंद्र सिंह

- कपास दिवस पर कृषि विभाग के कार्यालय में एसडीएम भूपेंद्र सिंह ने किसानों से किया फसल अवशेष न जलाने का आह्वान

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:40 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:40 PM (IST)
किसानों की आय बढ़ाने का बेहतर विकल्प है जैविक खेती: भूपेंद्र सिंह
किसानों की आय बढ़ाने का बेहतर विकल्प है जैविक खेती: भूपेंद्र सिंह

बहादुरगढ़, (विज्ञप्ति): एसडीएम भूपेंद्र सिंह ने उपमंडल कृषि विभाग में कपास दिवस आयोजित किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि जैविक खेती आय बढ़ाने का बेहतर विकल्प और समय की जरूरत है। दिल्ली, गुरूग्राम व शहर बहादुरगढ़ में जैविक फसल उत्पादों की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और भाव भी अच्छा मिलता है। किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए जैविक खेती की ओर अग्रसर होना चाहिए। एसडीएम ने कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को फसल अवशेष नहीं जलाने की शपथ भी दिलवाई। दसवीं पास युवा खेत से ले सैंपल, 40 रुपये प्रति सैंपल देगा कृषि विभाग:

खंड कृषि अधिकारी डा. सुनील कौशिक ने बताया कि गांव के दसवीं पास युवा अपने गांव के खेत से मिट्टी के सैंपल टेस्ट करवाने के लिए लाएं। इसके लिए विभाग की ओर से 40 रुपये प्रति सैंपल प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान किया है। एक एकड़ जमीन से एक सैंपल लेना होता है। एक युवा 200 सैंपल तक टेस्टिग के लिए ला सकता है। उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी खेत की मिट्टी व पानी का जरूर टेस्ट करवाते रहना चाहिए। इससे जमीन में सही फसल की खेती करने की सही जानकारी मिलती है। फसल विशेषज्ञों ने कपास की खेती को लेकर किसानों को दी अहम जानकारी:

कार्यक्रम में पौधा विशेषज्ञ डा. महाबीर मलिक ने कपास की खेती की पैदावार बढ़ाने, फसल को बीमारियों व कीड़ों से बचाने की जानकारी दी। ट्रेनिग विशेषज्ञ डा. देवराज ओहल्याण ने किसानों को बीज उपचार के बाद फसल बिजाई के बारे में जानकारी सांझा की। सहायक कृषि अभियंता राजीव चावला ने किसानों को कृषि यंत्रों पर दिए जाने वाले अनुदान व अन्य योजनाओं के बारे में बताया। डा. सुनील कुमार ने मिट्टी व जल परीक्षण के सही तरीके और टेस्ट के लिए सैंपल लेने की सही विधि व आवश्यकता के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में डा. नरेश कुमार, डा. सतीश मेहरा, डा. रोहित वत्स, डा. सतवीर सिंह, डा. गौरव प्रकाश सिघल समेत सभी बीटीएम, एटीएम व सुपरवाइजर आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी