कोरोना महामारी में ऑनलाइन राज्यस्तरीय ग्रीष्मकालीन शिविर शुरू

कोरोना महामारी के दौरान बचों की प्रतिभा को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर निखारने के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा ऑनलाइन राज्यस्तरीय ग्रीष्मकालीन शिविर शुरू किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:45 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:45 AM (IST)
कोरोना महामारी में ऑनलाइन राज्यस्तरीय ग्रीष्मकालीन शिविर शुरू
कोरोना महामारी में ऑनलाइन राज्यस्तरीय ग्रीष्मकालीन शिविर शुरू

जागरण संवाददाता, झज्जर : कोरोना महामारी के दौरान बच्चों की प्रतिभा को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर निखारने के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा ऑनलाइन राज्यस्तरीय ग्रीष्मकालीन शिविर शुरू किया जा रहा है। 6 जून तक चलने वाला ग्रीष्मकालीन शिविर उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद, अध्यक्ष जितेंद्र कुमार की देखरेख में शुरू हुआ। जिला बाल कल्याण अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि विगत वर्ष भी झज्जर जिला के बच्चों ने अधिकतम प्रतिभागिता दर्ज कराते हुए प्रदेश में अव्वल स्थान पाया था।

बॉक्स : जिला बाल कल्याण अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि परिषद द्वारा सोमवार से 6 जून तक ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 36 प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी और प्रदेशभर के बच्चे प्रतियोगिताओं में घर बैठे शिरकत कर पाएंगे। प्रतियोगिताओं में बच्चों के 4 आयु वर्ग रखे गए हैं। उन्होंने बताया कि महासंकट के समय में बच्चे लंबे समय से घर बैठने को मजबूर हैं। उन्होंने बताया कि जिसका सीधा प्रभाव उनकी मानसिकता पर पड़ता है। ऐसे में परिषद प्रदेशभर में ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर के माध्यम से विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ बच्चों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देंगे और बच्चे विभिन्न विषयों के बारे में घर बैठे सीख सकेंगे। इस उपरांत बच्चे विभिन्न प्रतियोगिताओं में शिरकत कर अपनी प्रतिभा दिखा सकेंगे। बच्चे परिषद की वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू.चाईल्डवेलफेयरहरियाणा.कॉम पर उपलब्ध पोर्टल लिक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभागिता कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि परिषद बच्चों को आपदा में बड़ा मंच प्रदान कर रही है। जिला झज्जर से अधिक से अधिक बच्चे ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर में भाग लेकर अपनी प्रतिभा दिखाएं व अपने मित्रों को भी प्रतियोगिता के लिए प्रेरित करें। परिषद बच्चों के लिए भविष्य में भी इस तरह के आयोजन करवाती रहेगी ताकि बच्चों की सीखने की प्रक्रिया अनवरत चलती रहे। ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर को परिषद की सराहनीय पहल करार देते हुए कहा कि परिषद कोरोना काल में बच्चों को बड़ा प्लेटफार्म उपलब्ध करवा रही है। ऑनलाइन शिविर के माध्यम से बच्चे विभिन्न विषयों के बारे में सीख पाएंगे और प्रतियोगिताओं में भाग ले अपनी प्रतिभा दिखा पाएंगे।

chat bot
आपका साथी