स्काउट मास्टर, गाइड कैप्टन, कब मास्टर, फ्लाक लीडर के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित

आज के समय में सरकारी विद्यालय एक संस्कारशाला के रूप में कार्य कर रहे हैं और शिक्षक भी माता-पिता के बाद संस्कारों के रोपण में अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 08:40 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 08:40 PM (IST)
स्काउट मास्टर, गाइड कैप्टन, कब मास्टर, फ्लाक लीडर के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित
स्काउट मास्टर, गाइड कैप्टन, कब मास्टर, फ्लाक लीडर के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित

जागरण संवाददाता,झज्जर :

राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, झज्जर के स्वामी विवेकानंद सभागार में जिला शिक्षा अधिकारी ब्रह्मप्रकाश राणा के मार्गदर्शन एवं जिला प्रशिक्षण आयुक्त डा. राजेंद्र के नेतृत्व में स्काउट मास्टर, गाइड कैप्टन, कब मास्टर, फ्लाक लीडर के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया। इसका शुभारंभ ध्वजारोहण के साथ खंड शिक्षा अधिकारी राम निवास शर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि आज के समय में सरकारी विद्यालय एक संस्कारशाला के रूप में कार्य कर रहे हैं और शिक्षक भी माता-पिता के बाद संस्कारों के रोपण में अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। बच्चों के शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं आध्यात्मिक विकास के लिए स्काउटिग व गाइडिग में शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण रखा गया है, ताकि समय के साथ स्वयं को अपडेट रखें।

जिला स्काउट आयुक्त डा. राजेंद्र ने बताया कि एक दिवसीय कार्यक्रम में खंड झज्जर व बेरी से कुल 60 सदस्यों ने भाग लिया। जिसमें 28 स्काउट मास्टर, 12 गाइड कैप्टन, 8 कब मास्टर व 12 फ्लाक लीडर ने प्रारंभिक प्रशिक्षण लिया। उन्होंने स्काउटिग-गाइडिग की परिभाषा, उद्देश्य व सिद्धांतों से परिचय करवाते हुए जिले से ज्यादा से ज्यादा बच्चों को इससे जोड़ने का आह्वान किया। गाइड कैप्टन दलवंती व सुरेश बाल्यान ने स्काउट-गाइड व कब-बुलबुल की ड्रेस के बारे में विस्तृत जानकारी दी। अशोक ने स्काउट प्रतिज्ञा व नियम तथा कृष्ण शर्मा ने स्काउटिग से संबंधित जानकारी दी। आनलाइन प्रोजेक्ट टीम में अनिल अहलावत, पवन, कृष्ण ने काम संभाला तथा रोशनलाल, जोगेंद्र व विक्रम ने व्यवस्था बनाई। इस अवसर पर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दलजीत ने प्रारंभिक प्रशिक्षण के एक दिवसीय शिविर के तीसरे चरण को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। इसमें विद्यालय प्रधानाचार्य जोगेंद्र का विशेष सहयोग रहा तथा गुलशन व नवनियुक्त प्रधानाचार्या प्रवीण विशेष रूप से उपस्थित रही।

chat bot
आपका साथी