अब भूमि प्रयोग के अनुसार वसूला जाएगा प्रापर्टी टैक्स, गलत बिलों को ठीक करने के लिए बनाई कमेटी

प्रापर्टी टैक्स को लेकर कई दिन से चल रहे विवाद पर विराम लगाने के लिए नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी संजय रोहिल्ला कई सख्त कदम उठाए हैं। उन्होंने शहरवासियों को राहत देने के लिए अब भूमि के प्रयोग के अनुसार ही प्रापर्टी टैक्स वसूलने का निर्णय लिया है। किसी भूमि पर बने वाणिज्यिक व रिहायशी भवन का अलग-अलग टैक्स लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:58 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:58 AM (IST)
अब भूमि प्रयोग के अनुसार वसूला जाएगा प्रापर्टी टैक्स, गलत बिलों को ठीक करने के लिए बनाई कमेटी
अब भूमि प्रयोग के अनुसार वसूला जाएगा प्रापर्टी टैक्स, गलत बिलों को ठीक करने के लिए बनाई कमेटी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: प्रापर्टी टैक्स को लेकर कई दिन से चल रहे विवाद पर विराम लगाने के लिए नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी संजय रोहिल्ला कई सख्त कदम उठाए हैं। उन्होंने शहरवासियों को राहत देने के लिए अब भूमि के प्रयोग के अनुसार ही प्रापर्टी टैक्स वसूलने का निर्णय लिया है। किसी भूमि पर बने वाणिज्यिक व रिहायशी भवन का अलग-अलग टैक्स लिया जाएगा। इसके लिए भविष्य में जितने भी बिल वितरित किए जाएंगे, उनमें भूमि के प्रयोग के अनुसार ही टैक्स की गणना की जाएगी। जो बिल वितरित किए जा चुके हैं, उन्हें दुरुस्त कराने के लिए एमई ब्रिजेश हुड्डा के नेतृत्व में भू अधिकारी नीरज शर्मा के साथ कर शाखा के दो कर्मचारियों की एक कमेटी बना दी गई है। इस कमेटी में सर्वे व बिल वितरण करने वाली एजेंसी के कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है। अगर किसी के बिल की गणना भी गलत हो रखी है तो संबंधित शहरवासी इस कमेटी में शामिल अधिकारियों से मिलकर अपने बिल को दुरुस्त करवा सकता है। नप के कार्यकारी अधिकारी संजय रोहिल्ला ने साफ किया कि किसी भी शहरवासी से उनके भूभाग का वास्तविक प्रापर्टी टैक्स ही लिया जाएगा। ज्यादा टैक्स किसी से भी वसूला नहीं जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील भी की कि वे समय पर अपना प्रापर्टी टैक्स जरूर जमा करवाएं, ताकि यह पैसा शहर के विकास कार्याें में काम आ सके। गौरतलब है कि दैनिक जागरण की ओर से प्रापर्टी टैक्स को लेकर लोगों को हुई समस्याओं को कई दिन से प्रमुखता से प्रकाशित किया जा रहा है। इसी के चलते नप अधिकारियों ने इस मामले में संज्ञान लिया। पहले तो विभाग के निदेशक को पत्र लिखकर मार्गदर्शन मांगा और गलत बिलों को ठीक करने के लिए वीरवार को एक कमेटी का गठन भी कर दिया। वर्जन..

प्रापर्टी टैक्स को लेकर चल रहे मामले को शांत करने के लिए नगर परिषद ने कई कदम उठाए हैं। गलत बिलों को ठीक करने के लिए एमई के नेतृत्व में एक कमेटी बना दी गई है, जो शिकायत मिलने पर बिल की जांच करके उसे दुरुस्त करेगी। साथ में एजेंसी के कर्मचारी भी लगाए गए हैं। इसके अलावा अब भूमि के प्रयोग के अनुसार प्रापर्टी टैक्स वसूला जाएगा। किसी भूमि पर वाणिज्यिक और रिहायशी भवन बने हुए हैं तो उनका अलग-अलग प्रापर्टी टैक्स वसूला जाएगा।

-----संजय रोहिल्ला, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद, बहादुरगढ़। वर्जन..

हमारी सरकार चाह रही है कि नगर परिषद अपनी आय से ही खर्च चलाए। इसलिए जो भी टैक्स बनते हैं उनकी रिकवरी के प्रयास अधिकारियों ने किए हैं जो ठीक भी हैं। अगर किसी का बिल गलत है तो उसे दुरुस्त करने की जिम्मेदारी अधिकारियों की है। किसी भी शहरवासी से गलत टैक्स नहीं लिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। प्रापर्टी टैक्स को लेकर जनता को किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। आमजन से उनका वास्तविक टैक्स ही वसूला जाएगा।

------नरेश कौशिक, पूर्व विधायक, बहादुरगढ़।

chat bot
आपका साथी