अब गांवों में व्यापक स्तर पर होगी कॉन्टेक्ट ट्रेसिग, होंगे रैपिड एंटीजन टेस्ट

मौजूदा समय में ग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति शहरी क्षेत्र से खराब होती जा रही हैं। परिस्थितियां और अधिक खराब नहीं हो इसके लिए कोरोना संक्रमितों की ट्रेसिग जरूरी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 06:55 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:55 AM (IST)
अब गांवों में व्यापक स्तर पर होगी कॉन्टेक्ट ट्रेसिग, होंगे रैपिड एंटीजन टेस्ट
अब गांवों में व्यापक स्तर पर होगी कॉन्टेक्ट ट्रेसिग, होंगे रैपिड एंटीजन टेस्ट

जागरण संवाददाता, झज्जर :

मौजूदा समय में ग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति शहरी क्षेत्र से खराब होती जा रही हैं। परिस्थितियां और अधिक खराब नहीं हो, इसके लिए कोरोना संक्रमितों की ट्रेसिग जरूरी हैं। जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने व्यापक स्तर पर व्यवस्था भी की है। जिन भी गांवों से केस आ रहे हैं, वहां पर कॉन्टेक्ट ट्रेसिग करते हुए रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जाएंगे। जिसमें उन सभी लोगों को शामिल किया जाएगा, जो भी कॉन्टेक्ट ट्रेसिग में आएंगे। साथ ही कड़ी-दर-कड़ी इस ट्रेसिग को व्यापक स्तर पर चलाया जाएगा। ताकि, कोरोना की चेन को तोड़ा जा सके। बहरहाल, बढ़ते हुए आंकड़े को लेकर विभाग के समक्ष भी चुनौतियां है। क्योंकि, मौजूदा समय में लोगों को सबसे ज्यादा उम्मीद भी स्वास्थ्य विभाग से हैं। ऐसी स्थिति में सैंपलिग और वैक्सीनेशन के साथ-साथ मरीजों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाना उनकी जिम्मेवारी का अह्म अंग भी हैं।

पहचान स्पष्ट नहीं होने से बढ़ रहे मामले ग्रामीण आंचल में केस बढ़ने का एक कारण इस रुप में भी सामने आया है कि पिछले वर्ष संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्ति की पहचान आस-पास के क्षेत्र में सार्वजनिक की जाती थी, घर तथा गली के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया जाता था। लेकिन, मौजूदा समय में ऐसा नहीं हो पा रहा। जिसकी वजह से संक्रमित व्यक्ति की गतिविधियां चिह्नित नहीं हो पा रही। जबकि, संक्रमितों का बढ़ता हुआ आंकड़ा इससे भी बड़ी चुनौती हैं। ऐसे में ग्रामीणों को विभाग की ओर से अपील की जा रही है कि वे नियमों का पालन जरुर करें। अगर घर में किसी व्यक्ति को लक्षण आते हैं तो वे संबंधित व्यक्ति को होम आइसोलेशन की प्रक्रिया के तहत उपचार भी मुहैया कराएं। ताकि, संक्रमण की चेन को कमजोर किया जाए। दिनांक कुल मरीज शहरी क्षेत्र ग्रामीण क्षेत्र मौत एक मई 264 84 180 03 दो मई 265 99 166 02 तीन मई 290 150 140 02 चार मई 451 181 270 03 पांच मई 315 120 195 05 छह मई 404 180 224 03

विभाग किसी भी स्तर पर प्रयास करते हुए संक्रमण की चेन को कमजोर करने में लगा हैं। विभागीय टीम हर संभव प्रयास कर रही है कि आंकड़ों का ग्राफ नीचे आए। ग्रामीण क्षेत्र में विशेष रूप से टेस्ट किए जाने की प्रक्रिया अब और अधिक तेजी से चलेगी।

डा. संजय दहिया, सिविल सर्जन, झज्जर

chat bot
आपका साथी