न डेंगू और न ही टायफाइड, तेजी से गिर रहे प्लेटलेट्स, 70 रुपये में बाजार में बिक रहा नारियल पानी

- मरीज के साथ-साथ तीमारदारों के लिए भी हो रही परेशानी - बढ़ रहे बुखार के मरीज घर में एक केस आने के बाद अन्य भी हो रहे संक्रमित - चिकित्सक दे रहे सावधानी बरतने की सलाह लापरवाही से नहीं हारेगा वायरल - सोमवार को मिले 18 डेंगू के मरीज जिले में लगाया शतक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:35 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:35 PM (IST)
न डेंगू और न ही टायफाइड, तेजी से गिर रहे प्लेटलेट्स, 70 रुपये में बाजार में बिक रहा नारियल पानी
न डेंगू और न ही टायफाइड, तेजी से गिर रहे प्लेटलेट्स, 70 रुपये में बाजार में बिक रहा नारियल पानी

जागरण संवाददाता, झज्जर : पिछले कई दिनों से कोविड-19 का कोई भी संक्रमित रिपोर्ट नहीं हुआ हैं। लेकिन, जिस तरह से मौसमी बीमारियां अपना असर दिखा रही हैं, के कारण घर-घर में मरीजों की संख्या बढ़ रही हैं। वायरल की जकड़ में लोग खूब आ रहे हैं। परिवार से एक भी बीमार हो जाने के बाद अन्य भी संक्रमित हो रहे हैं। जिसकी वजह से मरीज और तीमारदार दोनों परेशान हैं। जबकि, अधिकारिक बात करें तो उन्हें न ही डेंगू रिपोर्ट हो रहा है और न टायफाइड। इधर, लैब में टेस्ट कराए जाने पर प्लेटलेट्स भी खूब गिर रहे है। शहर से लेकर गांव तक बुखार के मरीज हैं। हालांकि, डेंगू, मलेरिया व टायफाइड के भी मरीज भी सामने आ रहे हैं। लेकिन, चिता इस बात से ज्यादा बढ़ रही है कि प्राय:

बुखार के मरीजों की प्लेटलेट्स गिर रही हैं। इधर, स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की बात करें तो डेंगू से संक्रमितों का आंकड़ा 100 पार कर गया है। जबकि, निजी एवं सरकारी अस्पतालों में उपचार कराने के लिए पहुंचने वालों की लंबी लाइन हर समय देखने को मिल रही है। प्लेटलेट्स गिरने से नहीं हो चितित :

वरिष्ठ चिकित्सक डा. संजीव हसीजा के मुताबिक मौजूदा समय में बुखार के मरीज जो रिपोर्ट हो रहे हैं, उनमें प्लेटलेट्स काफी मरीजों की गिरी हुई होती हैं। इससे साफ है कि प्लेटलेट्स गिरने का मतलब, सीधे डेंगू नहीं होता। मौसमी बुखार या वायरल की वजह से स्थिति थोड़ी परेशानी दायक है। लेकिन, एहतियात बरतने से इस दिक्कत से बचा जा सकता है। यह बुखार का नया स्ट्रेन है या कुछ और, रिसर्च न होने से अभी कुछ स्पष्ट नहीं है। घबराने की नहीं कोई जरूरत :

वरिष्ठ चिकित्सक डा. राकेश गर्ग के मुताबिक अगर बुखार में प्लेटलेट्स व ब्लड प्रेशर गिरता है तो घबराने की जरूरत नहीं। केवल ब्लीडिग या ब्लड प्रेशर कम होने पर ही मरीज को भर्ती करने की जरूरत पड़ती है। अन्य मरीज, सपोर्टिंव ट्रीटमेंट से ही ठीक हो रहे हैं। ऐसे मरीजों को पानी व फलों का जूस पीना चाहिए। इन बातों का रखें विशेष ध्यान :

- बुखार आने पर खुद से इलाज न करें

- तेज बुखार में केवल पेरासिटामोल ही लें

- झोलाछाप के पास जाकर इलाज कराने से बचें

- दर्द निवारक दवा या स्टेरायड दवा से घट जाती हैं प्लेटलेट्स

- बुखार होने पर स्वास्थ्य केंद्र या विशेषज्ञ के पास जाएं

- चिकित्सक की सलाह पर खून की जांच अवश्य कराएं

- बुखार में स्वच्छ पानी का सेवन या ओआरएस लेते रहें

बढ़ते डेंगू के मरीज बढ़ा रहे स्वास्थ्य विभाग व लोगों की चिता :

सोमवार को भी जिले में कुल 18 डेंगू के मरीज मिले। इनमें से एक बामनोली में, एक सुभाष नगर में, दो सेक्टर-छह में, छह सेक्टर-नौ में, एक रोहद में, एक जटवारा मुहल्ला में, दो नेताजी नगर में, एक नई बस्ती, एक सेक्टर-सात में, एक महाबीर पार्क के पास, दो शंकर गार्डन के पास, दो कबीर बस्ती में, एक न्यू पटेल पार्क के पास व एक दुर्गा कालोनी में मिला है। इसके साथ ही जिले में डेंगू के मरीजों ने शतक लगा दिया है। सोमवार तक जिले में कुल डेंगू के 105 मरीज हो चुके हैं। अब तक कुल 774 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 105 में डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं 17 मरीज अभी भर्ती हैं, इनमें से एक जिला अस्पताल झज्जर में, एक नागरिक अस्पताल बहादुरगढ़ में, 15 मरीज अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। - डिप्टी सिविल सर्जन व नोडल अधिकारी डा. सरिता गौरी ने बताया कि सोमवार को कुल 18 डेंगू के नए मामले आए हैं। लोगों को डेंगू की रोकथाम के लिए जागरूक किया जा रहा है। ताकि वे सुरक्षित रहें। स्वास्थ्य विभाग की टीमें डेंगू की रोकथाम में जुटी हुई हैं। 70 रुपये में बिक रहा नारियल पानी :

मौजूदा समय में नारियल पानी की डिमांड खूब बढ़ रही हैं। हालात यह है कि इसका दाम 70 रुपये तक पहुंच गया है। जिस तरह से बुखार के मरीज आ रहे हैं, तीमारदार नारियल पानी घर भी खरीदकर ले जा रहे हैं। कुल मिलाकर, डेंगू के डंक के साथ-साथ बीमारी के इलाज में हो रही परेशानी भी लोगों को खूब थका रही है।

chat bot
आपका साथी