पोलीक्लिनिक के प्रांगण में राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस पल्स पोलियो कार्यक्रम का हुआ शुभांरभ

- सिविल सर्जन डा. संजय दहिया ने बचे को पोलियो खुराक पिलाकर किया शुभारंभ - 27 व 28 सितंबर घर-घर में जाकर पिलाई जाएगी खुराक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:00 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:00 PM (IST)
पोलीक्लिनिक के प्रांगण में राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस पल्स पोलियो कार्यक्रम का हुआ शुभांरभ
पोलीक्लिनिक के प्रांगण में राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस पल्स पोलियो कार्यक्रम का हुआ शुभांरभ

जागरण संवाददाता, झज्जर : रविवार को पोलीक्लिनिक के प्रांगण में राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस पल्स पोलियो कार्यक्रम का उद्घाटन सिविल सर्जन डा. संजय दहिया ने पोलियो की दवा पिलाकर किया। सिविल सर्जन डा. संजय दहिया ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे अपने शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा अवश्य पिलवाएं। बता दें कि तय किए गए कार्यक्रम के मुताबिक रविवार को सभी टीमों ने बूथ पर पल्स पोलियो की दवा पिलाई गई। जबकि, 27 व 28 सितंबर को स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाएंगी। बॉक्स :

डिप्टी सिविल सर्जन डा. संजीव मलिक (एनएचएम/प्रतिरक्षण) ने बताया कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिले में 644 टीमें, 150 मोबाइल टीमें व 21 ट्रांजिट टीमों का गठन जिले के सभी पांच वर्ष तक की आयु के बच्चो को प्रतिरक्षित करने के लिए किया गया हैं। गठित सभी 644 टीमों द्वारा रविवार को अपने-अपने बूथों पर आएं व लाएं गए सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गईं। सभी मोबाइल टीमें 150 मोबाइल टीम व 21 ट्रंजिट टीमें ) ईंट-भट्टों, निर्माणाधीन इमारतो व दूर दराज पर मिलने वाले सभी 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को दवा पिलाएंगी और ट्रांजिट टीमें बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन अथवा भीड़ वाली जगहों पर बच्चों को दवा पिलाएंगी। उन्होंने बताया कि 27 व 28 सितंबर को सभी टीमें जिला के सभी घरों में जाकर प्रक्रिया के तहत बच्चों को दवाई पिलाएंगी। करीब एक लाख 32 हजार 341 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस मौके पर विशेष रूप से अर्बन नोडल अधिकारी डा. निहारिेका, डिप्टी सिविल सर्जन डा. विनय देशवाल , डा. विकास व अन्य अधिकारी/ कर्मचारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी