मातनहेल मंडी में गेहूं की आवक अधिक व खरीदे गए गेंहू का उठान धीमा

-मातनहेल मंडी में गेहूं की खरीद के अनुसार नही हो रहा उठान

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 07:00 AM (IST)
मातनहेल मंडी में गेहूं की आवक अधिक व खरीदे गए गेंहू का उठान धीमा
मातनहेल मंडी में गेहूं की आवक अधिक व खरीदे गए गेंहू का उठान धीमा

-मातनहेल मंडी में गेहूं की खरीद के अनुसार नही हो रहा उठान फोटो : 10 जेएचआर 21, 22, 23 संवाद सूत्र,साल्हावास :

मातनहेल अनाज मंडी में गेहूं की खरीद तो हो रही हैं, लेकिन सरकारी खरीद के अनुसार उठान बहुत धीमा है। मंडी से फसल गोदाम तक पहुंचने में काफी समय लग रहा है। मंडी में खुले आसमान के नीचे रखे अनाज को मौसम की भेंट चढ़ने की आशंका आढ़तियों को सताने लगी है। मातनहेल मंडी में नोडल अधिकारी हर रोज निरीक्षण कर रहे हैं। फिर भी उठान तेज नहीं होने के कारण दिक्कत आ रही है। मंडी आढ़तियों ने बताया कि जब तक खरीदी गई उपज का उठान नहीं होगा, तब तक ऑक्सन धीमा ही रहेगा। शनिवार की बात करें तो मातनहेल मंडी में 256 गेटपास कटे और 15334.5 क्विटल अनाज पहुंचा।

ट्रांसपोर्टर ने कहा कि तलाव गोदाम पर लेबर की कमी होने के कारण एक गाड़ी को खाली होने के लिए 20-24 घंटे इंतजार करना पड़ रहा है। जिस कारण गाड़ी खाली होने में ज्यादा समय लगता है। इसलिए गाड़ियां अधिक चक्कर नहीं लगा पा रही। अगर गोदाम में गाड़ी जल्दी खाली जो जाए तो उठान भी तेज होगा। एफसीआइ पर्चेजर विकास ने कहा कि मंडी में गेहूं की आवक अधिक है, लेकिन लिफ्टिग धीमी चल रही हैं। जिसके कारण मंडी में गेहूं के ढेर बहुत अधिक लगे हुए हैं। इसलिए गेंहू खरीदने के लिए सैंपल लेना भी संभव नहीं हैं। गेंहू के ढेर लगे होने के कारण शनिवार को खरीद संभव नहीं है।

- मातनहेल तहसीलदार अशोक कुमार ने कहा कि एफसीआइ असिस्टेंट मैनेजर से इस बारे में बात की गई हैं। कोरोना महामारी में लेबर की कमी के कारण गोदाम में गाड़ियों को खाली होने में समय लग रहा है। जल्द ही उठान की समस्या का हल हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी