स्वास्थ्य सेवा की सार्थक पहल-अब घर बैठे लें चिकित्सकों से परामर्श

- स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की ई-संजीवनी ओपीडी - ई संजीवनी ओपीडी एप के माध्यम से जुड़कर 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे चिकित्सक - डिजिटल प्लेटफार्म पर लाइव आकर स्वास्थ्य सुरक्षा का दिया जा रहा है डीसी द्वारा संदेश

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 08:40 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 08:40 PM (IST)
स्वास्थ्य सेवा की सार्थक पहल-अब घर बैठे लें चिकित्सकों से परामर्श
स्वास्थ्य सेवा की सार्थक पहल-अब घर बैठे लें चिकित्सकों से परामर्श

जागरण संवाददाता, झज्जर :

आमजन को स्वास्थ्य सुरक्षा का संदेश देने के लिए इंटरनेट मीडिया के माध्यम से लाइव जुड़कर आमजन को डेंगू, मलेरिया व कोरोना वैक्सीनेशन करवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। डीसी श्याम लाल पूनिया ने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर झज्जर जिला में सरकार की ओर से ई-संजीवनी ओपीडी सेवा भी चल रही है। स्वास्थ्य सुरक्षा के तहत शुरू हुई यह ओपीडी सेवा जरूरतमंद लोगों के लिए लाभकारी है।

कहा कि डेंगू, मलेरिया रोग से बचाव के साथ ही कोरोना से बचाव के लिए वैक्सिनेशन रूपी सुरक्षा कवच धारण करने के लिए सजग किया जा रहा है। वहीं ई-संजीवनी ओपीडी सेवा भी झज्जर जिला में आरंभ है। इस ओपीडी के माध्यम से मरीज घर बैठे ही मोबाइल एप के माध्यम से संबंधित चिकित्सक से अपने रोग से संबंधित परामर्श ले सकता है। डीसी ने बताया कि ई संजीवनी ओपीडी निर्धारित शेड्यूल अनुसार 24 घंटे लोगों के लिए उपलब्ध है। इस ओपीडी के माध्यम से टेली कंसल्टेशन लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ई-संजीवनी के लिए सुबह, शाम व रात्रि 3 शिफ्ट के रूप में कुशल चिकित्सकों की टीम निर्धारित की गई है। डीसी ने कहा कि इस ओपीडी को शुरू करने का उद्देश्य अस्पतालों में मरीजों की संख्या को कम करना है साथ ही मरीजों को आपात स्थिति में परेशानी न हो इसके लिए भी राहत भरी योजना है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में मरीज तभी आएं जब जरूरी हो अन्यथा ई-संजीवनी की ओपीडी के माध्यम से अपना उपचार कराएं। डीसी श्याम लाल पूनिया ने बताया कि ई-संजीवनी ओपीडी भारत सरकार का प्रमुख टेली मेडिसिन प्लेटफार्म है, जिसे भारत सरकार के तत्वाधान में विकसित किया गया है। ऐसे उठाएं ई संजीवनी का लाभ :

ई-संजीवनी से दो तरह से टेली-मेडिसिन कंसल्टेंसी का लाभ आम लोग उठा सकते हैं। एक कंसल्टेंसी डाक्टर की दूसरे डाक्टर के साथ। इसके लिए संजीवनी ऐप को अपने मोबाइल पर इंस्टाल करना होगा। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। ऐप में तीन आप्शन दिखते हैं। पहला मरीज का रजिस्ट्रेशन व टोकन दूसरा मरीज का लाग इन और तीसरा प्रिस्क्रप्शिन। इस तरह आप डाक्टर से जुड़कर टेली परामर्श ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी