महंत लोकेशदास बने दुजाना राम मंदिर ट्रस्ट के संरक्षक

- दुजाना निवासी ब्रह्मलीन स्वामी हंसदेवाचार्य के उत्तराधिकारी हैं महंत लोकेश दास - स्वामी धर्मदेव ने पगड़ी पहनाकर किया पद से अलंकृत दुजाना गांव को बताया संतों की धरती

JagranTue, 23 Nov 2021 06:50 PM (IST)
महंत लोकेशदास बने दुजाना राम मंदिर ट्रस्ट के संरक्षक

जागरण संवाददाता, झज्जर :

रामानंदाचार्य संप्रदाय के युवा संत व झज्जर के दुजाना गांव के पैतृक निवासी साकेतवासी श्रीम्मजगदुगुरु रामानंदाचार्य स्वामी हंसेदवाचार्य के उत्तराधिकारी महंत लोकेशदास को श्री राम मंदिर ट्रस्ट दुजाना का संरक्षक बनाया गया है। मंगलवार को गांव दुजाना की पंजाबी धर्मशाला में आश्रम हरिमंदिर पटौदी के मुख्य अधिष्ठाता महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव ने विशिष्ट संतों व श्री जगन्नाथ धाम हरिद्वार के ट्रस्टियों की उपस्थिति में पगड़ी पहनाकर महंत लोकेशदास को अलंकृत किया। कार्यक्रम में फिल्म डायरेक्टर व श्री राम मंदिर ट्रस्ट के पूर्व प्रधान हरीश अरोड़ा ने विशेष रुप से कार्यक्रम में शिरकत की।

महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव ने दुजाना गांव को संतों की धरती बताया। उन्होंने कहा कि इस धरती पर देश विदेश में भारतीय संस्कृति का डंका बजाने वाले स्वामी हंसदेवाचार्य ने जन्म लिया और न केवल अपने गांव बल्कि पूरे संत समाज का नाम रोशन किया। उन्होंने कहा कि दुजाना गांव की मिट्टी को माथे पर लगाकर ऐसे महान संतों के बताए मार्ग पर चलते हुए हर व्यक्ति को अपना जीवन पथ को आलोकित करना चाहिए। स्वामी धर्मदेव ने उत्तराधिकारी के रुप में महंत लोकेशदास को श्री राम मंदिर ट्रस्ट का निर्विरोध संरक्षक बनाए जाने पर ट्रस्टियों को साधुवाद दिया और उम्मीद जताई कि उनकी रहनुमाई में नि:संदेह पिछले करीब 50 वर्षों से धर्म-कर्म में जुटी संस्था को नई दिशा मिलेगी।

ट्रस्ट के नव संरक्षक बने महंत लोकेशदास ने कहा कि संत होने के साथ-साथ उन्हें सामाजिक रुप से एक बड़ी जिम्मेवारी उन्हें मिली हैं और जिम्मेवारी का निर्वहन वह बेहतरीन ढंग से करेंगे। लोकेशदास ने कहा कि दुजाना गांव न केवल उनके गुरुओं की मातृभूमि है बल्कि उनके लिये यह कांशी प्रयाग की भांति बड़ा तीर्थ है।

वहीं इसी ट्रस्ट के लंबे समय तक प्रधान रहे फिल्म डायरेक्टर हरीश अरोड़ा ने उपस्थितजनों का आभार जताया और ट्रस्ट की ओर से महंत लोकेशदास को एक गाड़ी भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होनें साकेतवासी स्वामी हंसदेवाचार्य के संस्मरणों को भी सांझा किया और उनसे जुड़ी कई विशेष वस्तुओं को भी उत्तराधिकार के रुप मे महंत लोकेशदास को भेंट किया। ट्रस्ट के वर्तमान प्रधान कृष्णलाल बग्गा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए ट्रस्ट की गतिविधियों में सहयोग की अपील की। कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे भाजपा नेता आनंद सागर, सहारनपुर से पवन नारंग, जगन्नाथ धाम ट्रस्ट के सोमनाथ कवातरा, राजेश नागपाल, पंचनद ईकाई झज्जर से ईश्वर शर्मा, डाक्टर नंद सरदाना, पंचनद प्रदेश युवा सचिव मुकेश खनेजा, एडवोकेट दीपक सतीजा, हिमांशु हंस, निक्सन जसूजा, योगनाथ मल्होत्रा, मन्नू मल्होत्रा, मंच संचालक दीपक कपूर, सुनील कुमार, सुरेंद्र अरोड़ा, औमप्रकाश अरोड़ा, मनोहरलाल व देव अरोड़ा, डाक्टर लेखराज, रुपचंद अरोड़ा, पूर्व चेयरमेन मनीष नंबरदार सहित अन्य लोगों को महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव ने सम्मानित भी किया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.