ऋणी व गैर ऋणी किसानों के लिए फसल बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर

- उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने दिखाई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रचार वाहन को हरी झंडी - फसल बीमा की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 18001802117 पर कर सकते हैं काल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:30 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:30 PM (IST)
ऋणी व गैर ऋणी किसानों के लिए फसल बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर
ऋणी व गैर ऋणी किसानों के लिए फसल बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर

जागरण संवाददाता, झज्जर :

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा जिला में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया है। बुधवार को डीसी श्याम लाल पूनिया ने झज्जर से प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वाहन पूरे जिला में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत आमजन को रबी मौसम हेतु अधिसूचित फसलें जैसे गेहूं, जौ, चना, सरसों व सूरजमुखी बारे जागरूक करेगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत स्थानीय आपदा, फसल बुवाई से कटाई तथा कटाई के बाद नुकसान होने पर किसान को मुआवजा प्रदान किया जाएगा। ऋणी व गैर ऋणी किसानों के लिए बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित की गई है। पंजीकरण के समय लाभार्थी के पास आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या, भूमि एवं फसल बुवाई संबंधित दस्तावेज होने चाहिए।

फार्म मित्र एप पर मिलेगी उपयोगी जानकारी :

डीडीए डा. इंद्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए सभी किसानों को फार्म मित्र एप डाउनलोड कर लेना चाहिए। इस एप से स्थानीय भाषा में जानकारी उपलब्ध है, पालिसी एवं दावें की जानकारी, मौसम की जानकारी एवं कृषि सलाह एवं बाजार भाव की जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध होती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में शामिल किए गए जोखिम : किसान स्तर पर फसलों की क्षति का लाभ जैसे प्राकृतिक आपदा, ओलावृष्टि, जलभराव, बादल फटने और आकाशीय बिजली से उत्पन्न क्षति होने पर, फसल की कटाई के उपरांत आगामी 14 दिनों तक खेत में सुखाई हेतु रखी फसल को ओलावृष्टि, चक्रवात, बेमौसम/चक्रवाती वर्षा से क्षति की स्थित में योजना का लाभ दिया जाता है। इस मौके पर सहायक कृषि अभियंता राजीव पाल सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी