गांव खरहर में आक्सीजन बाग विकसित कर पर्यावरण संरक्षण में भागीदार बना झज्जर

पौधारोपण के बाद डीसी समेत सभी अधिकारियों ने पौधों संग ली सेल्फी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:50 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:50 AM (IST)
गांव खरहर में आक्सीजन बाग विकसित कर पर्यावरण संरक्षण में भागीदार बना झज्जर
गांव खरहर में आक्सीजन बाग विकसित कर पर्यावरण संरक्षण में भागीदार बना झज्जर

बहादुरगढ़ (विज्ञप्ति): पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सकारात्मक कदम उठाते हुए 72वें वन महोत्सव का आगाज रविवार को गांव खरहर की पांच एकड़ भूमि पर जिले का पहला आक्सीजन बाग स्थापित करने के साथ हुआ। डीसी श्याम लाल पूनिया ने प्रशासनिक अधिकारियों, ग्रामीणों सहित पर्यावरण प्रेमियों के साथ गांव खरहर में आक्सीजन बाग में पौधारोपण करते हुए वन महोत्सव मनाया। गांव के बच्चों, युवाओं के साथ डीसी पूनिया ने आक्सीजन बाग में पौधारोपण करते हुए जिलावासियों को पर्यावरण के प्रति पूरी सजगता के साथ जिम्मेवारी निभाने के लिए प्रेरित किया। वन विभाग की ओर से जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ, जिसमें वन महोत्सव के मद्देनजर आयोजित स्पर्धाओं के विजेता प्रतिभागियों को डीसी ने सम्मानित किया। गांव खरहर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डीसी व अन्य गणमान्य लोगों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा वन महोत्सव के मद्देनजर दिए गए संदेश को लाइव प्रसारण के साथ देखा व सुना। खरहर की तरह नौ गांवों में बनाए जाएंगे आक्सीजन बाग:डीसी

डीसी ने कहा कि जिले के खरहर गांव से आक्सीजन बाग का शुभारंभ किया जा रहा है और उसके साथ ही जिले में पायलट प्रोजेकट के तहत नौ गांवों में अभी आक्सीजन बाग विकसित करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। डीसी ने कहा कि अंधाधुंध विकास के मद्देनजर हो रही वृक्षों की कटाई से पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है और मानव जाति के लिए यह एक बड़ा सबक है कि पर्यावरण की महत्ता को सभी को समझना होगा तभी प्राणियों को सीधे तौर पर लाभ होगा। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा सामाजिक उत्तरदायित्व सहभागिता के साथ आक्सीजन बाग विकसित करने की प्रक्रिया को अमल में लाया जा रहा है। डीसी ने ट्रीमैन देवेंद्र सूरा द्वारा दिए जा रहे सहयोग की सराहना करते हुए पर्यावरण प्रहरी के रूप में निभाई जा रही जिम्मेवारी पर उनका सम्मान किया। डीसी श्याम लाल पूनिया ने गांव खरहर में पौधारोपण के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए कहा कि विद्यार्थी पौधा लगाने के साथ ही उनके संरक्षण की जिम्मेवारी को भी प्रभावी रूप से निभाएं। उन्होंने विद्यार्थियों को पौधगिरी मुहिम के तहत पौधे वितरित करते हुए अपने नाम के साथ पौधों का पालन-पोषण करने की जिम्मेवारी लेने के लिए प्रेरित किया। गांव खरहर में डीसी ने ग्राम सभा के माध्यम से ग्रामीणों को जल शक्ति अभियान के उद्देश्य से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि बरसात के जल का जब भी जहां भी सही ढंग से उपयोग हो वह करें। उन्होंने कहा कि जल है तो कल है। जल संचय करने के लिए उन्होंने ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी। आक्सीजन बाग के शुभारंभ अवसर पर उन्होंने पर्यावरण जागरूकता मैराथन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पर्यावरण के प्रति दिखा अधिकारियों में स्नेह:

झज्जर जिला के पहले आक्सीजन बाग में डीसी ने प्रशासनिक अधिकारियों, विद्यार्थियों, ग्रामीणों के साथ पांच एकड़ भूमि पर एक साथ पौधारोपण किया। इस मौके पर एपीसीपीएल के सीईओ असित दत्ता, एजीएम प्रभात राम, ट्रीमैन देवेंद्र सूरा, डीएफओ वीरेंद्र गिल, डीआइओ अमित बंसल, पंचायती राज विभाग के एक्सइएन अरविद, डीआइपीआरओ राजन शर्मा, बीडीपीओ बहादुरगढ़ युद्धवीर सिंह, डीइओ ब्रह्मप्रकाश राणा, डीइइओ दिलजीत सिंह, डा. सुदर्शन पूनिया, डीडीपीओ ललिता वर्मा, अशोक राठी, क्लीन एंड ग्रीन एसोसिएशन बहादुरगढ़ से सोमबीर, सुधीर भारद्वाज, एनएसएस से गौरव सिघल, शिव शक्ति योग संगठन से मनीष आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी