शुरुआत में एडमिशन के प्रति कम रूझान, 18 तक जमा करवा सकते हैं फीस

कालेजों के स्नातक संकायों में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी होने के बाद अब विद्यार्थी फीस जमा करवाकर दाखिला ले रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 07:30 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 07:30 AM (IST)
शुरुआत में एडमिशन के प्रति कम रूझान, 18 तक जमा करवा सकते हैं फीस
शुरुआत में एडमिशन के प्रति कम रूझान, 18 तक जमा करवा सकते हैं फीस

जागरण संवाददाता,झज्जर : कालेजों के स्नातक संकायों में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी होने के बाद अब विद्यार्थी फीस जमा करवाकर दाखिला ले रहे हैं। लेकिन, शुरूआत के दिनों में विद्यार्थियों का दाखिले के प्रति काफी कम रुझान देखने को मिल रहा है। कम विद्यार्थी ही फीस जमा करवाकर दाखिला ले रहे हैं। हालांकि विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए आनलाइन व आफलाइन दोनों ही फीस जमा करवाने के विकल्प दिए हुए हैं। विद्यार्थी इनमें से किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं। यहां तक कि विद्यार्थी आनलाइन विकल्प का चयन करते हैं तो उन्हें फीस किश्तों में देने की भी छूट दी गई है। जिसका फायदा उठाते हुए विद्यार्थी पहले 30 या 60 फीसद फीस जमा करवाकर भी दाखिला ले सकते हैं। बकाया फीस विद्यार्थियों को बाद में जमा करवानी होगी। इससे उन विद्यार्थियों को फायदा होगा, जिनके पास अब पूरी फीस नहीं हैं।

मेरिट सूची जारी होने के बाद तीन दिन बीच चुके हैं, लेकिन अभी तक बच्चों की भीड़ कालेजों में नहीं दिखाई दे रहे। काफी कम संख्या में विद्यार्थी कालेज पहुंचकर दाखिला ले रहे हैं। कालेज प्रशासन के अनुसार दाखिले की अंतिम तिथि पर विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती है। कई बार तो देखने में आता है कि दाखिले के अंतिम तिथि वाले दिन विद्यार्थियों की भीड़ लगी रहती है। यहां तक कि विद्यार्थियों को लंबी लाइनों में भी लगना पड़ता है। देर तक स्टाफ को कालेज में मौजूद रहकर फीस लेनी पड़ती है। इसलिए कालेज प्रशासन भी विद्यार्थियों से अपील कर रहे है कि वे अंतिम तिथि का इंतजार करने की बजाय पहले ही फीस जमा करें। ताकि विद्यार्थियों को कोई परेशानी ना उठानी पड़े। पहली मेरिट सूची में नाम आने वाले विद्यार्थियों की फीस जमा करवाने के लिए 18 सितंबर अंतिम तिथि निर्धारित की है। अब विद्यार्थियों के पास दो दिन का ही समय शेष बचा हुआ है। इस अवधि में विद्यार्थियों को फीस जमा करवानी होगी। अगर विद्यार्थी 18 सितंबर तक फीस जमा नहीं करवा पाते हैं, तो दाखिले से भी वंचित रह सकते हैं। वहीं 21 सितंबर को उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा दूसरी मेरिट सूची जारी की जाएगी। दूसरी मेरिट सूची में नाम आने वाले विद्यार्थियों को 25 सितंबर तक फीस जमा करवाकर दाखिला लेना होगा। इसके बाद भी कालेज में सीटें रिक्त बचती है तो 28 सितंबर को ओपन काउंसिलिग के तहत दाखिले के जाएंगे।

chat bot
आपका साथी