टेली काउंसलिग से बढ़ा रहे हैं होम आइसोलेशन मरीज का मनोबल

कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए झज्जर जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की देखभाल के लिए स्वास्थ्य किट भेज रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 11:59 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:55 AM (IST)
टेली काउंसलिग से बढ़ा रहे हैं होम आइसोलेशन मरीज का मनोबल
टेली काउंसलिग से बढ़ा रहे हैं होम आइसोलेशन मरीज का मनोबल

जागरण संवाददाता, झज्जर :

कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए झज्जर जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की देखभाल के लिए स्वास्थ्य किट भेज रहा है। स्वास्थ्य व आयुष विभाग की दवाओं के साथ कोरोना महामारी से बचाव के लिए होम आइसोलेशन मरीजों को आवश्यक दिशा-निर्देश देती बुकलेट को भी किट में शामिल किया गया है। डीसी जितेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि शहरी क्षेत्र में लोगों को सजगता बरतने के लिए प्रेरित करने सहित ग्रामीण क्षेत्र पर टेस्टिग व वैक्सीनेशन के लिए प्रशासन का पूरा फोकस है। होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना की जंग जीतने में लोग कामयाब हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से होम आइसोलेशन किट का होगा वितरण : सीएमओ - अब तक करीब 1350 होम आइसोलेशन में कोरोना संक्रमित मरीज हैं उनकी दिनचर्या को सुचारू बनाने व स्वास्थ्य सुधार के लिए स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से होम आइसोलेशन किट वितरण करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। सिविल सर्जन डा. संजय दहिया ने जानकारी देते हुए बताया कि एक पैकेट पीसीएम 659 एमजी टैबलेट, एक पैकेट सिट्राजिन, एक पैकेट विटामिन सी टैबलेट,एक पैकेट जिक टेबलेट, आयुष काढ़ा, पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर व होम आइसोलेशन के दौरान कैसे दिनचर्या बनाएं, की जानकारी देती हुई बुकलेट का वितरण किट के रूप में किया जाएगा।

टेली काउंसलिग से बढ़ा रहे हैं होम आइसोलेशन मरीज का मनोबल : डा. मनचंदा - होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों तक प्रभावी रूप से पहुंचे इसके लिए बनाए गए कंट्रोल रूम 01251-297193, 297393, 297416, 297417, 297418, 297419 से रोजाना कॉल करते हुए काउंसिलिग कर मनोबल बढ़ाया जा रहा है। होम आइसोलेशन कंट्रोल रूम की प्रभारी डा.प्रियंका मनचंदा ने बताया कि कंट्रोल रूम से रोजाना होम आइसोलेशन के मरीजों से बातचीत करते हुए उनके स्वास्थ्य का डाटा अपडेट लिया जा रहा है और किसी भी रूप से यदि कोई होम आइसोलेशन का मरीज अपनी तबीयत अधिक खराब होने की सूचना देता है तो उसे तुरंत प्रभाव से चिकित्सा टीम द्वारा चेक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी