बाजरे की सरकारी खरीद नहीं हुई शुरू, प्राइवेट खरीद पकड़ने लगी रफ्तार

- 2020 मीट्रिक टन बाजरे की हुई आवक 2013.4 टन खरीदा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:40 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:40 PM (IST)
बाजरे की सरकारी खरीद नहीं हुई शुरू, प्राइवेट खरीद पकड़ने लगी रफ्तार
बाजरे की सरकारी खरीद नहीं हुई शुरू, प्राइवेट खरीद पकड़ने लगी रफ्तार

जागरण संवाददाता, झज्जर : बाजरे की सरकारी खरीद शुरू नहीं हो पाई है। ऐसे में प्राइवेट खरीद अब रफ्तार पकड़ने लगी है। काफी संख्या में किसान अपना बाजरा लेकर मंडियों में बेचने पहुंच रहे हैं। इसका असर यह हुआ कि जहां अक्टूबर की शुरूआत में एकाध किसान बड़ी मुश्किल से बाजरा लेकर पहुंचता था। अब इनकी संख्या 100 से भी अधिक पहुंच चुकी है। पिछले तीन-चार दिनों से लगातार हर रोज 100 अधिक किसान झज्जर अनाज मंडी में बाजरा बेचने के लिए पहुंच रहे हैं। आगामी दिनों में बाजरा बेचने के लिए पहुंचने वाले किसानों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है। वहीं बेरी व मातनहेल मंडी में धान की खरीद भी चल रही है। जिले की तीन मंडियों में बाजरे की खरीद व दो मंडियों में धान की खरीद चल रही है।

शुरूआत में किसान बाजरे की सरकारी खरीद शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। ताकि उन्हें उचित भाव मिल सके। लेकिन सरकारी खरीद शुरू नहीं हो पाई। जिस कारण किसानों को घाटे में भी बाजरा बेचना पड़ रहा है। जहां सरकार ने 2250 रुपये एमएसपी घोषित किया था। वहीं मंडी में किसानों को बाजरे का भाव 1100-1400 रुपये प्रति क्विंटल तक मिल रही है। हालांकि सरकार भावांतर भरपाई योजना के तहत प्रति क्विंटल के हिसाब से 600 रुपये की राशि देने की बात कह रही है। इससे किसानों का घाटा कम होगा, लेकिन पूर्णयता पूर्ति तो नहीं हो पा रही।

बाजरा खरीद की बात करें तो फिलहाल जिला मुख्यालय स्थित झज्जर अनाज मंडी, बहादुरगढ़ मंडी व बेरी अनाज मंडी में बाजरे की खरीद शुरू हो पाई है। अभी तक कुल 2013.4 मीट्रिक टन बाजरे की खरीद हो चुकी है। जबकि 2020 टन बाजरा मंडियों में पहुंच चुका है। जिसमें से सबसे अधिक बाजरे की खरीद झज्जर अनाज मंडी में हुई है। झज्जर अनाज मंडी में 1872 टन बाजरे की खरीद की गई है। वहीं बेरी अनाज मंडी में 133 टन बाजरे की खरीद हो पाई है। टन बाजरा खरीदा गया है। मंडियों में 1872 टन बाजरे का उठान भी हो चुका है। तीनों मंडियों में कुल 796 किसानों का बाजरा खरीदा गया है। वहीं धान खरीद की बात करें तो जिले की दो मंडियों में ही धन की खरीद चल रही है। बेरी व मातनहेल अनाज मंडी में धान की खरीद जारी है। अब तक जिले की दोनों मंडियों में कुल 1592 टन धान पहुंचा है। इसमें से 1491 टन बेरी अनाज मंडी में व 101 टन मातनहेल अनाज मंडी में पहुंचा है। अब तक कुल 1087 टन धान की खरीद हो पाई है। जो बेरी अनाज मंडी में एफसीआइ द्वारा की गई हे। वहीं उठान की बात करें तो 343 टन धान का उठान हो चुका है। धान खरीद को लेकर बेरी मंडी में ही अधिक किसान पहुंच रहे हैं। बेरी मंडी में अब तक कुल 93 गांवों के 210 किसान धान लेकर पहुंच चुके हैं।

chat bot
आपका साथी