किसान 15 मई तक बिजाई करें बीटी कपास की

जिन किसानों को बीटी कपास की बिजाई करनी हैं वे जल्दी करें। विशेषज्ञों के अनुसार बीटी कपास की बिजाई का उचित समय 15 मई तक हैं। किसान अपने खेतों में 15 मई तक बीटी कपास की बिजाई अवश्य पूरी कर लें।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 07:45 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 07:45 AM (IST)
किसान 15 मई तक बिजाई करें बीटी कपास की
किसान 15 मई तक बिजाई करें बीटी कपास की

जागरण संवाददाता,झज्जर :

जिन किसानों को बीटी कपास की बिजाई करनी हैं, वे जल्दी करें। विशेषज्ञों के अनुसार बीटी कपास की बिजाई का उचित समय 15 मई तक हैं। किसान अपने खेतों में 15 मई तक बीटी कपास की बिजाई अवश्य पूरी कर लें। बिजाई से पूर्व खेत को भी अच्छे से तैयार करें। अच्छे से तैयार किए गए खेत में बिजाई करें। बिजाई से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि खरपतवार ना हो। अगर पहले खेत को साफ कर दिया जाएगा और खरपतवार नष्ट कर दी जाएगी तो बाद में इसका फायदा फसल को मिलेगा। किसान मौसम को देखते हुए कपास की बिजाई कर सकते हैं। मौसम साफ होते ही बीटी कपास की बिजाई का उचित समय रहेगा। साथ ही किसान यह भी ध्यान रखें कि जिस बीज का वे प्रयोग कर रहे हैं, वह अच्छी गुणवत्ता का हो। इसके लिए कृषि विशेषज्ञों से भी सलाह ले सकते हैं। वहीं पूर्व से पश्चिम दिशा में बीटी कपास की बिजाई करें, यह सबसे अच्छी मानी जाती है। जिन किसानों ने कपास की बिजाई पहले ही कर दी है वे सिचाई का ध्यान रखें। बीटी कपास में जहां खुला पानी लगता है वहां पहला पानी बिजाई के 45-50 दिन या इसके बाद लगाएं। वहीं रेतीले इलाके में कपास उगने के चार-पांच दिन बाद सिचाई की जा सकती है। ताकि कपास की फसल में पानी की कमी ना रहे। इसके लिए किसान अपने खेत में जाकर निरंतर निगरानी रखें। जिससे कि खेत में सिचाई की आवश्यकता व खरपतवार आदि का पता लगता रहे।

- कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ समन्वयक डा. उमेश शर्मा ने बताया कि किसान 15 मई तक अपनी बीटी कपास की बिजाई करें। बीटी कपास की बिजाई का यह उचित समय है। साथ ही विशेषज्ञों की सलाह से अच्छी किस्म के बीजों का प्रयोग करें।

chat bot
आपका साथी