खेत खलिहान : गेहूं की बिजाई में अधिक देरी ना करें किसान

गेहूं बिजाई का कार्य जोरों पर चल रहा है। मौजूदा मौसम में भी काफी किसान गेहूं बिजाई नहीं कर पाए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 05:39 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 05:39 PM (IST)
खेत खलिहान : गेहूं की बिजाई में अधिक देरी ना करें किसान
खेत खलिहान : गेहूं की बिजाई में अधिक देरी ना करें किसान

जागरण संवाददाता, झज्जर : गेहूं बिजाई का कार्य जोरों पर चल रहा है। मौजूदा मौसम में भी काफी किसान गेहूं बिजाई नहीं कर पाए हैं। ऐसे किसानों को बिना देरी किए अपने खेतों में को अच्छे से तैयार करके गेहूं की बिजाई करनी चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार गेहूं की बिजाई करने की अंतिम तिथि 25 नवंबर तक बताई गई थी। गेहूं बिजाई के लिए 25 अक्टूबर से 25 नवंबर तक का उपयुक्त समय माना जाता है। जो किसान अभी तक बिजाई नहीं कर पा रहे उन्हें देरी भी हो रही है। लेकिन जलजमाव और खाद की कमी के कारण काफी किसानों को बिजाई में देरी हुई। उन किसानों को अब बिना देरी किए जल्दी से जल्दी गेहूं की बिजाई करनी चाहिए, ताकि फसल अच्छी हो सके।

जिले की बात करें तो पिछले वर्ष 101651 हेक्टेयर में गेहूं की बिजाई की गई थी। ऐसे में इस वर्ष भी एक लाख से अधिक हेक्टेयर में गेहूं की बिजाई होने की संभावना है। इसको लेकर अभी काफी किसान ऐसे भी बचे हुए है, जो गेहूं की बिजाई नहीं कर पाए। उन्हें संभव हो तो बिना विलंब बिजाई करनी चाहिए। अगर जो किसान देरी से फसलों की बिजाई करते हैं, उन्हें लेट बिजाई वाली किस्मों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे कि पैदावार पर अधिक फर्क ना पड़े। जिन किसानों ने गेहूं की समय से या अगेती बिजाई कर दी थी वे गेहूं अब उगे हुए काफी समय हो चुका है। साथ ही कोर लगाने (पहली सिचाई करने) की तैयारी चल रही है। किसानों को गेहूं की फसल को देखते हुए सिचाई करनी चाहिए। साथ ही खेतों की भी लगातार निगरानी रखनी चाहिए। ताकि गेहूं की फसल का पता लगता रहे कि इसमें किस चीज की जरूरत है। जिसके बाद कमी की पूर्ति की जा सके।

-डीडीए इंद्र सिंह ने कहा कि जिन किसानों ने अभी तक गेहूं की बिजाई नहीं कि है वे समय से करें। देरी से बिजाई करने से इसका असर फसल पर भी पड़ता है। इसलिए किसान अपने खेतों को अच्छे से तैयार करके गेहूं की उच्च गुणवत्ता वाले बीजों से बिजाई करनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी