झज्जर नगर परिषद क्षेत्र के लिए जहांआरा बाग स्टेडियम में लगा मेला

- एडीसी जगनिवास व डीएमसी प्रदीप कौशिक ने किया किया मेले का अवलोकन पात्र परिवारों से की मेले का लाभ उठाने की अपील

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:45 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:45 PM (IST)
झज्जर नगर परिषद क्षेत्र के लिए जहांआरा बाग स्टेडियम में लगा मेला
झज्जर नगर परिषद क्षेत्र के लिए जहांआरा बाग स्टेडियम में लगा मेला

जागरण संवाददाता, झज्जर :

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत बुधवार झज्जर नगर परिषद क्षेत्र के लिए अंत्योदय मेले का आयोजन हुआ। मेले में 18 विभागों ने स्टाल लगाकर पात्र परिवारों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

एडीसी जगनिवास ने मेले का अवलोकन करते हुए कहा कि अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के प्रभावी रूप से क्रियांवयन के लिए अंत्योदय मेलों का आयोजन कर लाभपात्रों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से सीधे तौर पर लाभांवित किया जा रहा है। मेले में एडीसी जगनिवास ने डीएमसी प्रदीप कौशिक के साथ लाभपात्रों से भी बातचीत की और उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।

डीएमसी प्रदीप कौशिक ने कहा कि योजना के तहत लघु उद्यमियों को बढ़ावा दिया जा सकता है। इस योजना के तहत उन परिवारों को शामिल किया गया है जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम हैं और उनकी आय को एक लाख 80 हजार रुपये तक पहुंचाना लक्ष्य रहेगा। सरकार की ओर से तीन फेज में पात्रता निर्धारित की गई है और उसी के अनुरूप योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों को अंत्योदय मेले से दिया जा रहा है।अंत्यादेय मेले के आयोजन का उद्देश्य इस योजना का लक्ष्य पंक्ति में खड़े अंतिम परिवार को आगे लाना है इसके लिए विभिन्न योजनाएं चिन्हित की गई हैं जो इन परिवारों की आमदनी बढ़ाने में मददगार होंगी। इनमें पात्रता के लिए एससी, बीसी, महिला, दिव्यांग को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए कृषि, मत्स्य, पशुपालन व डेयरी जैसे व्यापारिक, औद्योगिक क्षेत्रों में व्यवसाय के साथ-साथ स्किलिग में निपुण करने के लिए कंप्यूटर, चालक, सिलाई कढाई आदि के प्रशिक्षण भी शामिल हैं। मेले में मुख्य रुप से ईओ अरुण नांदल, डीआईओ अमित बंसल, जिला समाज कल्याण अधिकारी वीरेंद्र यादव, एलडीएम मनीष कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी