सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक के लिए कवायद तेज, लैब होगी शिफ्ट

फोटो-20 जागरण संवाददाता बहादुरगढ़ शहर के सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक स्थापित करने क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 06:38 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 06:38 AM (IST)
सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक के लिए कवायद तेज, लैब होगी शिफ्ट
सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक के लिए कवायद तेज, लैब होगी शिफ्ट

फोटो-20:

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : शहर के सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक स्थापित करने के लिए कवायद तेज कर दी गई है। फिलहाल जिस हिस्से में लैब है, उसको शिफ्ट किया जाएगा। यह पूरा एरिया ब्लड बैंक के लिए चिह्नित कर दिया गया है। दीपावली से पहले इस सुविधा के लिए शहर के लोगों का इंतजार खत्म हो सकता है।

बता दें कि शहर में सरकारी ब्लड बैंक की दरकार लंबे समय से है। सिविल अस्पताल में ब्लड स्टोरेज यूनिट तो काफी समय से है। मगर इससे बात नहीं बन पा रही है। स्टोरेज यूनिट के लिए ब्लड झज्जर स्थित ब्लड बैंक से लेकर आना होता है। ऐसे में इस यूनिट में उपलब्धता की मात्रा भी कम होती है। कायदे से तो बहादुरगढ़ में ब्लड बैंक की जरूरत झज्जर से पहले है। यहां पर अस्पताल को 200 बेड का बनाया जा रहा है। जबकि झज्जर में महज 100 बेड का अस्पताल है।

लैब और एचआइवी क्लीनिक होंगे शिफ्ट

सिविल अस्पताल के अधिकारियों ने पूरे विचार-विमर्श के बाद अस्पताल में उस जगह को चिन्हित कर दिया है जहां पर ब्लड बैंड बनाया जाएगा। इस हिस्से में फिलहाल लैब और एचआइवी क्लीनिक चल रहे हैं। इनको दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। अब तक जिस हिस्से में डिस्पेंसरी चल रही थी, वहां पर ये शिफ्ट होंगे।

उपकरण आ चुके,अब कागजी प्रक्रिया चल रही

अस्पताल प्रबंधन की कोशिश है कि दीपावली से पहले सिविल अस्पताल में ब्लड बैंक को चालू कर दिया जाए। इसी में कागजी प्रक्रिया चल रही है। उपकरण तो पहले ही आ चुके हैं। स्टाफ को ट्रेनिग भी दिलवाई जाएगी। इसके लिए अतिरिक्त स्टाफ की नियुक्ति भी की जा रही है।

--------

अस्पताल में ब्लड बैंक की स्थापना करना प्राथमिकताओं में शामिल है। इसके लिए प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही लोगों को यह सुविधा मिल जाएगी।

--डा. प्रदीप शर्मा, पीएमओ, सिविल अस्पताल।

chat bot
आपका साथी