चुनिदा जगह पर हो रहे अतिक्रमण को भुगत रहा पूरा शहर, बन रही जाम की स्थिति

- त्योहारी सीजन में कारोबारियों के आड़े आ रही व्यवस्था की ढिलाई - दुपहिया वाहन व पैदल चलने वालों को भी नहीं मिल पा रहा रास्ता - प्रतिष्ठान के आगे लगाए चार-चार फीट तक मेज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 05:13 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 05:13 PM (IST)
चुनिदा जगह पर हो रहे अतिक्रमण को भुगत रहा पूरा शहर, बन रही जाम की स्थिति
चुनिदा जगह पर हो रहे अतिक्रमण को भुगत रहा पूरा शहर, बन रही जाम की स्थिति

जागरण संवाददाता, झज्जर : दीपावाली का काउंटडाउन शुरु हो गया है। त्योहारी सीजन में बन रहे माहौल का कारोबारी ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा पाए, के लिए जरूरी है कि बाजार में जाम की स्थिति नहीं बनें। लेकिन, मौजूदा हालात को देखें तो कुछ स्थानों पर हो रहे अतिक्रमण की वजह से मुख्य बाजार में जाम की स्थिति बनने लगी हैं। दरअसल, कुछ कारोबारियों ने अपने प्रतिष्ठान के आगे चार-चार फीट तक मेज लगाकर सामान सजा दिया है। ऐसे में दुपहिया वाहनों पर आने वाले ग्राहकों की वजह से और ज्यादा स्थिति परेशानी वाली बन जाती है। जबकि, गाड़ियों के आवागमन से लंबे समय तक जाम लगा रहता है। दूसरी ओर, दिन के समय के इस जाम के कारण स्कूली बसों को भी रास्ता तक नहीं मिल पाता। कुल मिलाकर, व्यवस्था के स्तर पर इस दिशा में जरुर ध्यान दिया जाना चाहिए। ताकि, आने वाले दिनों में बाजार में खरीदारी के लिए आने वाले लोगों को परेशानी नहीं हो। शहर की सड़क हो रही जाम, बाहर आ गई दुकान :

ट्रैफिक व्यवस्था पर तमाम दावे-वादे करने के बावजूद समस्या में कोई बदलाव नहीं है। इसके लिए जिम्मेदार विभाग एक-दूसरे के सिर ठीकरा फोड़कर अपना दामन बचाने में जुटे हैं। जिसका खामियाजा शहर में आने वाला प्रत्येक व्यक्ति भुगत रहा है। क्योंकि, बिना जाम में फंसे कोई बच नहीं सकता। देखा जाए तो मुख्य बाजार में कारोबार चला रहे व्यापारियों ने सड़क को भी दुकान का हिस्सा बना लिया है। चार-चार फीट तक वे अपनी दुकान के आगे मेज लगाकर सामान बेच रहे है। करीब 15 फीट के रोड पर दोनों ओर से चार-चार फीट तक लगने वाली मेजों के बाद दुपहिया वाहन चालक के लिए भी जगह नहीं बच पाती। शहर की बात करें तो नगर पालिका वाला दर्जा अब नगर परिषद का हो गया है। लेकिन, परिषद क्षेत्र के बाजार में जिस तरह से जाम के हालात आन बने हैं, के कारण त्योहारी सीजन में आपात स्थिति में आने वाली गाड़ी को भी एक हिस्से से दूसरे हिस्से में जाने में करीब घंटा भर से अधिक का समय लग जाता है। जिन कारोबारियों ने अपनी दुकान के बाहर अतिक्रमण किया हुआ है, वे राहगीरों की सुनने तक को तैयार नहीं होतें। राहगीर विशाल के मुताबिक वे अपने परिवार के साथ खरीदारी के लिए आए है। लेकिन, कुछ जगह पर लगा हुआ जाम पूरे शहर के हालात को खराब कर रहा है। अब ऐसे में प्रशासन को इस ओर विशेष ध्यान देना चाहिए।

chat bot
आपका साथी