साइबर फ्राड से बचने के लिए जिला पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

किसी भी संदिग्ध लिक पर ना करें क्लिक - सावधान रहें ताकि आपका धन रहें सुरक्षित

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:20 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:20 PM (IST)
साइबर फ्राड से बचने के लिए जिला पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
साइबर फ्राड से बचने के लिए जिला पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

जागरण संवाददाता, झज्जर :

साइबर क्राइम से संबंधित आम लोगों को जागरूक करने के लिए झज्जर पुलिस द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश जारी करते हुए एडवाइजरी जारी की गई है। सचेत करते हुए कहा गया है कि त्योहारी सीजन में आनलाइन शापिग सोच समझकर करें। कारण कि इन दिनों भारी भरकम डिस्काउंट के आफर दिए जा रहे हैं। जिसका फायदा साइबर फ्राड करने वाले ठग उठा सकते हैं। फर्जी वेबसाइट बना कर लोगों को ठगने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में अपनी निजी जानकारी देने से बचें व सर्च इंजन पर कस्टमर केयर नंबर ढूंढने से बचें। पुलिस कप्तान राजेश दुग्गल ने कहा कि साइबर ठगी से बचने का सबसे उत्तम उपाय तरीकों की जानकारी होना है, ऐसी किसी धोखाधड़ी से बचने के लिए आमजन का साइबर अपराध के प्रति सावधान रहना अति आवश्यक है।

- अगर कोई अपरिचित व्यक्ति किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए कहता है तो एप्लीकेशन डाउनलोड ना करें। केवाईसी करने के नाम पर आपसे 1 या 10 रुपये आपके ही बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं। तो ऐसा नहीं करें।

- एटीएम बूथ पर पैसे निकालते वक्त सावधान रहे, सजग रहें ताकि आपका पैसा सुरक्षित रहे। कोई भी व्यक्ति कभी भी किसी एटीएम बूथ से कार्ड के द्वारा ट्रांजैक्शन करें तो अपना पिन किसी को ना बताए ना दिखाएं।

- ट्रांजैक्शन करने में असमर्थ होने पर किसी भी अपरिचित व्यक्ति की सहायता ना लें।

- एटीएम से पैसे निकालने में कभी मदद लेनी पड़े तो केवल बैंक के कर्मचारियों या एटीएम बूथ में मौजूद गार्ड की सहायता लें।

- किसी भी व्यक्ति के साथ अपने बैंक डिटेल, एटीएम कार्ड नंबर, कार्ड की एक्सपायरी, एवं कार्ड पर पीछे लिखे 3 डिजिट के सीवीवी नंबर को किसी के साथ शेयर ना करें।- धोखाधडी होने की स्थिति में बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर अपने बैंक को सूचित करें।

- आनलाइन नैट बैंकिग इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि ट्रांजक्शन हमेशा अपने पर्सनल कम्पयूटर/लैपटाप या फोन पर करें।

- किसी अपरिचित नंबर से आपके पास फोन मैसेज या व्हाट्सएप मैसेज पर कोई लिक या फोटो आए तो उस पर क्लिक ना करें।

- नौकरी दिलाने के नाम पर कुछ सालसाज लोग युवाओं को फंसा लेते हैं। इसलिए जहां तक संभव हो सके उच्च प्रतिष्ठानों की वेबसाइट पर ही आवेदन करें और नौकरी के लिए उनके बतलाए बैंक अकाउंट व मोबाइल वैलेट में पैसा ना भेजें।- यदि कोई आपको विदेश से पैसे या गिफ्ट भेजने की बात बतलाकर और कस्टम अधिकारी बतलाए तो आप सतर्क हो जाएं।

chat bot
आपका साथी