जनहित से जुड़े पहलुओं पर विभागीय अधिकारी दें ध्यान : डीसी

- डीसी श्याम लाल पूनिया ने सीएम द्वारा ली गई वीसी में दिए निर्देशों की अनुपालना करने को कहा - जनहितकारी विषयों को लेकर सीएम ने ली वीसी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 07:55 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 07:55 PM (IST)
जनहित से जुड़े पहलुओं पर विभागीय अधिकारी दें ध्यान : डीसी
जनहित से जुड़े पहलुओं पर विभागीय अधिकारी दें ध्यान : डीसी

जागरण संवाददाता, झज्जर :

बरसात से जलभराव की स्थिति उत्पन्न नहीं हो । इसके लिए संबंधित विभाग की ओर से जलनिकासी प्रबंधों के मद्देनजर स्थाई समाधान सुनिश्चित किए जाएं। जलजनित बीमारियों से दूरी बनाए रखने के लिए स्वच्छता बेहद जरूरी है। यह निर्देश डीसी श्याम लाल पूनिया ने दिए। वे वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। डीसी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा चंडीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से जलजमाव के क्षेत्रों से जलनिकासी, धान की खरीद, पराली प्रबन्धन, खाद की उपलब्धता व सडक़ों के रिपेयर से सम्बंधित विषयों में रखें बिन्दुओं बारे दिए निर्देशों की अनुपालना जिला स्तर पर प्रभावी ढंग से करने को कहा। डीसी श्याम लाल पूनिया ने बताया कि वर्षा के बाद कुछ स्थानों पर पानी के खड़े रहने की समस्या रहती है और अबकी बार वर्षा भी ज्यादा हुई है। जहां पर हर बार पानी खड़ा होने की समस्या रहती है वहां स्थाई व्यवस्था करते हुए उसका समाधान करना सुनिश्चित करना हैं। सीएम ने बताया कि संबंधित विभाग द्वारा इस विषय के ²ष्टिगत मशीनरी भी खरीदने का काम किया गया है, टयूबवैलों की संख्या भी बढ़ाई गई है। हमें पानी की स्टोरेज करके उस दिशा में व्यापक कदम उठाना है। इसके साथ-साथ उन्होनें धान खरीद के कार्य को लेकर भी जानकारी ली। वहीं पराली प्रबन्धन को लेकर किए जा रहे कार्यों बारे भी समीक्षा की। खाद की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली और कहा कि हरियाणा में खाद की कोई कमी नहीं रहनी दी जाएगी। वीसी में सीएम ने निर्देश दिए कि सडक़ों की मरम्मत कार्य तुरन्त प्रभाव से किया जाए। उन्होनें लोक निर्माण विभाग, हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड, पंचायती राज, एचएसआईआईडीसी, शहरी स्थानीय निकाय विभाग बेहतर समन्वय के साथ जो सडक़ों के रिपेयर सम्बधी कार्य है उन्हें जल्द करवाना सुनिश्चित करें। सम्बंधित एसडीएम स्वयं मोनिटरिग करते हुए सड़कों का सुधारीकरण विभागीय स्तर पर करवाएं। बाूक्स : पराली प्रबन्धन को लेकर प्रशासन की ओर से लोगों को जागरूक करते हुए बेहतर कार्य किए जा रहे हैं। किसानों को कस्टम हायरिग सेंटर में उपलब्ध कृषि यंत्रों को अनुदान पर देने के साथ-साथ व्यक्तिगत कृषि यंत्रों को खरीदने वाले किसानों को इन कृषि यंत्रों को स्वयं प्रयोग करने तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने का काम किया गया हैं। पराली न जले इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। ग्रामीण स्तर पर भी पंचायत सचिव, पटवारी व अन्य को शामिल करते हुए टीम गठित की गई है, जोकि पूरी गतिविधियों पर नजर रखेगीं, कहीं पर भी अगर आगजनी की घटना होती हैं तो नियुमानुसार कार्रवाई भी अमल में लाई जा रही हैं।

इस अवसर पर एडीसी जगनिवास, डीएमसी प्रदीप कौशिक, एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बेरी रविद्र कुमार, एसडीएम बादली विशाल कुमार, एसडीएम बहादुरगढ़ भूपेंद्र सिंह सहित अन्य विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी